सेहत के लिए दिन में कई बार खाना होता है फायदेमंद…

लाइफ स्टाइल। अक्सर सलाह दिया जाता है कि हमें हर दिन ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना चाहिए। कम से कम आपको तीन बार दिन में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। कई लोग दो-तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाते हैं और दिन में 4 से 5 बार खाना खाते हैं। ऐसा करना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई बार खाने की आदत आपको कुछ बीमारियों से भी बचा सकती है।  चलिए जानते हैं किस तरह का ईटिंग पैटर्न हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है-

पिछले कुछ सालों में बढ़ा यह ट्रेंड:-

पिछले कुछ सालों में खाने को लेकर एक नया ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है। इन दिनों एक्सपर्ट लोगों को छोटे-छोटे मील लेने की सलाह दे रहे हैं। इस प्रैक्टिस से आप क्रॉनिक डिजीज से बचाव कर सकते हैं और वजन घटा सकते हैं। यही कारण है कि लोग इस पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं। अब तक कई स्टडी में इस तरह के ईटिंग पैटर्न को सपोर्ट किया गया है और इसके कई फायदे बताए गए हैं। छोटा-छोटा मील पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए।

छोटे-छोटे मील से होते हैं ये फायदे:-

  • शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।
  • बॉडी कंपोजिशन में सुधार होता है।
  • खाने के बाद फुल महसूस नहीं करते।
  • शरीर की ऊर्जा में गिरावट नहीं होती।
  • ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है।
  • ओवरईटिंग से बचा जा सकता है।

कई बीमारियों से भी होता है बचाव:-

स्टडी से यह भी पता चला है कि थोड़ी थोड़ी देर बाद खाना खाने से ब्लड लिपिड (फैट) स्तर में सुधार हो सकता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बेहतर होता है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए और जंक फूड खाने से सभी को बचना चाहिए। जंक फूड फायदे के बजाय नुकसान पहुंचाता है और कई बीमारियों की वजह बन सकता है। इसलिए यह देखना भी जरूरी होता है कि आप क्या खा रहे हैं। खासतौर से बारिश के मौसम में खाने पीने का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *