महाशिवरात्रि पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी

रेसि‍पी। व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी को लगभग सभी घरों में बनाकर खाया जाता है। पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख भी नहीं लगती है। महाशिवरात्रि महापर्व के मौके पर शिवभक्त व्रत रखते हैं, ऐसे में दिन में फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी को बनाकर खाया जा सकता है। साबूदाना खिचड़ी को बनाना आसान है और इसका स्वाद सभी लोगों को काफी पसंद आता है। आपने अगर अब तक कभी साबूदाना खिचड़ी नहीं बनाई है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं साबूदाना खिचड़ी बनाने की सिंपल विधि-

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री:- 
साबूदाना – 1 बाउल
मूंगफली दाना – 1/2 बाउल
आलू – 1
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी – 2
नींबू – 1
कढ़ी पत्ते – 7-8
जीरा – 1 टी स्पून
घी/तेल – 1 टेबलस्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि:-
महाशिवरात्रि पर साबूदाना खिचड़ी बनाना है तो सबसे पहले साबूदाना को साफ करें और उन्हें धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इतने वक्त में साबूदाना अच्छी तरह से नरम हो जाएगा और फूल जाएगा। इसके बाद एक पैन में मूंगफली दाने डालकर उन्हें धीमी आंच पर सेक लें। जब दानें सिक जाएं तो गैस बंद कर दें और दानें ठंडा होने दें। जब मूंगफली दाने ठंडे हो जाएं तो उन्हें हाथों से मसल लें। इससे उनके छिलके अलग हो जाएंगे। इसके बाद दानों को दरदरा कूट लें।

अब आलू, हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। इसके बाद कड़ाही में आलू डाल दें और पकाएं। जब आलू नरम हो जाएं तो भिगोए साबूदाना डाल दें और करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब कड़ाही को ढककर साबूदाना खिचड़ी को पकने दें। खिचड़ी को 5 मिनट तक पकाएं। इस दौरान बीच-बीच में साबूदाना खिचड़ी को चलाते रहें। इसके बाद इसमें पिसे मूंगफली दाने, हरी धनिया पत्ती और सेंधा नमक डालकर सभी सामग्रियों को मिक्स कर दें। इसके बाद नींबू का रस डालें और खिचड़ी को 2-3 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। व्रत वाली साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे हरी धनिया पत्ती गार्निश कर दही के साथ परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *