इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर शाही मटर मखाना करी

रेसिपी। सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म खाने की बात ही अलग होती है। सर्दियों में आमतौर पर हम गर्मियों से ज्यादा खाते हैं। यही वजह है कि कई बार सर्दियों में वजन बढ़ने की शिकायत भी होने लगती है। लेकिन, जब बात भारतीय खाने की आती है तो इसका स्वाद खुद ब खुद ही आपको अपनी तरफ खींच लेता है। आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वाद में तो जबरदस्त है ही, साथ ही हेल्दी और वजन को कंट्रोल करने वाली भी है। इसमें कई तरह के गुण होते हैं, जो आपके वजन को प्रभावित नहीं करती है.

पारंपरिक मसाले से तैयार ये रेसिपी आपके मुंह का स्वाद भी बना देगी। इस रेसिपी का नाम है शाही मटर मखाना करी। यह शाही सब्जी स्वाद से तो भरपूर होती ही है सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो चलिए जानते है कि ये रेसिपी घर में कैसे तैयार करें?

सामग्री :-

हरा मटर – 1 कप
मखाना – 1.5 कप
काजू – ¼ कप
घी – 1 छोटा चम्मच
तेल – 4 छोटे चम्मच
तेज पत्ता – 2
काली मिर्च – 4
इलायची – 4
लौंग – 4
दालचीनी – 2 टुकड़े
जीरा – ½ छोटा चम्मच
कटा हुआ प्याज – 2
हरी मिर्च – बारीक कटी (2 से 3)
अदरक- बारीक कटी
लहसुन- (बारीक कटा)
टमाटर – 2 (कटा हुआ)
नमक – स्वादानुसार
हल्दी पाउडर – ½ छोटा चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटे चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 2 छोटे चम्मच
पानी – 1/2 कप
कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
मलाई – 2 बड़े चम्मच
गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
धनिया- बारीक कटा

बनाने की विधि :-
शाही मटर मखाना करी बनाने क लिए सबसे पहले मखाने को घी में धीमी आंच पर फ्राई करे लें। इससे मखाने करी में ज्यादा गीले नहीं होंगे। मखाने भुन जाएं तो इन्हें एक प्लेट में अलग निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक कढ़ाई में घी या तेल डालें और गर्म कर लें। इसके बाद इसमें तेज पत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, इलायची, जीरा डालें। थोड़ा सा भूनें और प्याज डाल दें। जब ये सुनहरा हो जाए तो इसमें कटा अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डाल दें। थोड़ा पकाएं और इसमें अब कटे टमाटर नमक और काजू डाल दें, इसके ऊपर ढक्कन रख दें और थोड़ी देर के लिए पकाएं।

इस पेस्ट का 65 प्रतिशत हिस्सा एक अलग कटोरी में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। बचे हुए पेस्ट में मटर डालें और इसे पका लें। इसके बाद कटोरी में निकाले पेस्ट को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को महीन कर लें और फिर इसे कढ़ाई में डालें और अच्छे से पका लें। तैयार पेस्ट में हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च डालें और अच्छी तरह पकाएं। इसके बाद इसमें कसूरी मेथी डालें और ऊपर से पानी डालकर करीब 2 मिनट पकाएं। अब इसके ऊपर ताजी क्रीम या मलाई डालें और फिर एक उबाल आने दीजिए। ऊपर से इसमें गरम मसाला डाल दीजिए। इसके बाद इस ग्रेवी में ऊपर से पहले से तैयार किए भुने मखाने डाल दें और फिर हरा धनिया डालकर गार्निश करें। इस तरह तैयार है शाही मटर मखाना करी। आप इसे गर्मा-गर्म चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *