स्नैक्स में बनाएं टेस्टी पिज्ज़ा मार्गरीटा

रेसि‍पी। पिज्ज़ा का ज़िक्र होते ही बच्चों के मुंह में भी पानी आ जाता है। पिज्‍जा की कई वैराइटीज होती हैं। पिज्जा की फेमस वैराइटीज में से एक है पिज्ज़ा मार्गरीटा। पिज्‍ज़ा मार्गरीटा को काफी पसंद किया जाता है। पिज्ज़ा भले ही एक इटैलियन डिश है लेकिन ये भारत में खूब पसंद किया जाता है। आज हम आपको पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। पिज्ज़ा मार्गरीटा को घर पर होने वाली किसी पार्टी, फंक्शन में स्नैक्स के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है। पिज्ज़ा मार्गरीटा को मोज़रेला चीज़ और तुलसी के पत्तियों से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने की रेसिपी-

पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने के लिए सामग्री:-
थिक क्रस्ट पिज्ज़ा बेस – 2
मोज़रेला चीज़ कद्दूकस – 2 कप
तुलसी के पत्ते – 10-12
जैतून तेल – 2 टेबलस्पून

पिज्ज़ा सॉस बनाने के लिए:-
टमाटर – 5-6
प्याज बारीक कटा – 1/2 कप
ऑरेगानो – 1/2 टी स्पून
टमाटर कैचप – 2 टेबलस्पून
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
जैतून तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने की विधि:-
पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने के लिए सबसे पहले पिज्ज़ा सॉस बनाते हैं। इसके लिए टमाटर को उबाल लें और फिर उनका ऊपरी छिलका उतार लें। इसके बाद टमाटर को मोटा-मोटा काटें और उसके बीज निकाल लें। अब मिक्सर की मदद से टमाटर को पीसकर उनका स्मूद पल्प तैयार कर लें। एक बाउल में टमाटर पल्प निकालकर अलग रख दें।

अब एक नॉनस्टिक पैन में 1 टेबलस्पून जैतून का तेल डालकर गर्म करें। इसमें लहसुन डालकर कुछ सेकंड तक भून लें। इसके बाद बारीक कटा प्याज डालें और मीडियम आंच पर 1 से 2 मिनट तक भूनें। जब प्याज का रंग बदलने लगे तो इसमें टमाटर पल्प डालकर मिक्स करें। फिर ऑरेगानो, टमाटर कैचप, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को चलाते हुए 2 से 3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद चीनी डालकर 2 मिनट तक और पकाएं। सॉस तैयार हो चुका है।

पिज्ज़ा मार्गरीटा बनाने के लिए अब एक साफ और सूखी समतल सहत पर 2 पिज्ज़ा बेस रखें और हर बेस पर पिज्ज़ा सॉस डालकर समान रूप से फैला दें। अब हर पिज्ज़ा पर आधा कप चीज़ चारों तरफ छिड़क दें। इसके बाद ऊपर से तुलसी पत्तों के टुकड़े और आधा चम्मच जैतून तेल डाल दें। अब पिज्ज़ा को बेकिंग ट्रे में रखकर प्रीहीटेड ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 10-12 मिनट तक बेक करें। इसके बाद ट्रे निकाल लें। स्वाद से भरा मार्गरीटा पिज्ज़ा बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *