‘मखाना कटलेट’ हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए है बेस्ट

रेसि‍पी। हेल्थ कॉन्शियस और स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए दिनभर का खाना एक अहम मुद्दा होता है। खासकर ब्रेकफास्ट एक ऐसी चीज है, जो सेहत के लिए सबसे अहम होता है। वजन घटाने के लिए अक्सर लोग अपनी कई पसंदीदा चीजें खाना छोड़ देते हैं। लेकिन, स्पाइसी और डिलीशियस खाना देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है।

आज हम आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए भी फायदेमंद है। ये डिश ना सिर्फ वेट लॉस जर्नी को इंटरेस्टिंग बना देगी, बल्कि हेल्दी और टेस्टी भी है। ये डिश है ‘मखाना कटलेट’, जो लो कैलोरी और लो फैट होने के साथ ही स्वाद में जबरदस्त होती है। आइए जानते हैं मखाना कटलेट बनाने की विधि-

मखाना कटलेट बनाने के लिए सामग्री:-
मखाना (1 कप )
आलू (4 उबले हुए)
हरी मिर्च (2 बारीक कटी)
मूंगफली (2 बड़े चम्मच भुनी हुई)
सौंफ (1 चम्मच )
धनिया (बारीक कटा)
चाट मसाला (1 छोटा चम्मच )
गरम मसाला पाउडर (1/2 छोटा चम्मच )
लाल मिर्च पाउडर (1/4 छोटा चम्मच)
काला नमक (2 चम्मच)
घी (4 चम्मच )
रिफाइंड ऑयल (1/2 कप )

मखाना कटलेट बनाने की विधि:-

मखाना कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले मखाने को घी से भून लें और ठंडा कर दें। ठंडा होने के बाद इसे दरदरा पीस लें। अब इसे उबले हुए आलू के साथ मैश कर लें। इसमें हरी मिर्च, सौंफ, मूंगफली, धनिया, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, काला नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिला लें।

अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोइयां लें और कटलेट या पैटी का आकार देते जाएं। अब गैस में एक पैन चढ़ाएं और इसमें घी या तेल गर्म करें। तैयार किए गए कटलेट को इसमें सुनहरा होने तक भूनें। अब इसे पलट दें और दूसरी तरफ भी बराबरी से भून लें। तैयार कटलेट को गर्मागर्म सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *