लौकी की खीर बनाना है बेहद आसान, कोलेस्ट्रॉल घटाने में करागर

रेसिपी। वैसे तो खीर सभी को खाना पसंद होता है। लेकिन आज हम आपको लौकी से बनी खीर के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। लगभग सभी घरों में लौकी की सब्जी बनाकर खायी जाती है लेकिन गुणों के मामले में सब्जी की तरह ही लौकी की खीर भी बेहद ही फायदेमंद होती है। ये हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होती है। पारंपरिक चावल की खीर और सेवई खीर का लुत्फ तो आपने कई बार उठाया होगा लेकिन यदि कभी लौकी की खीर का स्वाद नहीं चखा है तो चलिए हम आपको इस खीर के रेसिपी के बारे में बताते है जिससे आप आसानी से इसे तैयार कर सकते है।

आवश्‍यक सामग्री
लौकी कद्दूकस – 1 कप
दूध – 2 कप
इलयाची पाउडर – 1/2 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 1 टेबलस्पून
देसी घी – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 कप

रेसिपी
लौकी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले लौकी के छिल लें। और फिर उसे कद्दूकस कर एक कटोरे में निकालकर अलग रख दें। अब एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध में एक-दो बार उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें। अब एक कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और तब तक पकाएं जब तक की लौकी अच्छी तरह से नरम न हो जाए।

जब लौकी ठीक से नरम हो जाए तो उसमें गर्म किया दूध डालकर चम्मच की मदद से मिलाएं और धीमी आंच पर पकने दें। खीर को बीच-बीच में बड़े चम्मच की मदद से चलाते भी रहें। खीर को तब तक पकाना है जब तक कि दूध ठीक तरह से गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद दूध में स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला दें। अब खीर को 3-4 मिनट तक पकने दें, इतने वक्त में खीर के साथ चीनी अच्छे से एकसार हो जाएगी। इसके बाद गैस बंद कर दें और खीर को एक बड़े सर्विंग बाउल में निकाल लें। लौकी की खीर के ऊपर ड्राई फ्रूट्स की गार्निश करें। टेस्टी लौकी की खीर परोसने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *