समर सीजन में आम का पन्ना सेहत के लिए है फायदेमंद, इसे बनाना है बेहद आसान

फूड। समर सीजन के लिए अगर आप कोई देसी और हेल्‍दी ड्रिंक की तलाश में हैं तो आपको आम पन्‍ना अवश्‍य ट्राई करना चाहिए। यह स्‍वाद में तो अच्‍छा है ही, सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं से भी हमें दूर रखने में ये मदद कर सकता है। इस ड्रिक्‍स से शरीर को एनर्जी मिलती है। खासतौर पर जो लोग गर्मी के मौसम में धूप में काम करते हैं या जिन्‍हें बहुत अधिक आउटडोर ट्रैवल करना पड़ता है, उन्‍हें जरूर आम पन्ना का सेवन करना चाहिए। इसे बनाना भी काफी आसान है। तो चलिए जानते है घर पर ही आम का पन्‍ना बनाने का तरीका।

सामग्री
कच्‍ची अमिया- 1 उबली हुई
पुदीना की पत्तियां- 4 से 5
नींबू का रस- एक चम्‍मच
काला नमक, जीरा चीनी- स्‍वादानुसार

बनाने की विधि
हेल्‍दी आम का पन्‍ना बनाने के लिए पहले कच्ची अमिया को उबालें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसका गूदा निकाल लें और मसल कर पीस लें। अब इसमें पुदीने के क्रंच की हई पत्तियां, भूना जीरा और काला नमक डालें। अब इसे मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर लें। इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से ठंडा पानी मिलाएं और नींबू और थोड़ी सी चीनी मिला दें। ड्रिंक तैयार है।

आम पन्ना पीने के फायदे

लू से बचाए
गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होती है और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है। ऐसे में यदि आप धूप या गर्म हवा में रहें तो लू के शिकार हो सकते हैं। ऐस में आप आम पन्‍ना का सेवन करें। इसमे मौजूद सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने का काम करेंगे।

डायजेशन के लिए अच्‍छा
आम पन्ना पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता और आंतों को क्‍लीन करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती है। गैस और अपच की समस्‍या भी दूर रहती है।

हाइड्रेट करें
आप पन्‍ना शरीर में पानी की कमी को दूर करने का भी काम करता है। इसके सेवन से शरीर में हाइड्रेशन अच्‍छा रहता है और हम एनर्जी से भरा महसूस करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *