कड़ी मेहनत के बावजूद भी हाथ में नहीं रुकता है पैसा, तो फॉलों करें ये वास्तु टिप्स

वास्‍तु टिप्‍स। अक्सर कुछ लोगों को कड़ी मेहनत के बावजूद भी जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं होती। कड़ी मेहनत और प्रतिभा के बावजूद लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कम मेहनत में भी ज्यादा सफलता प्राप्त होती है। कुछ लोग ऐसे है जिसको मेहनत से धन प्राप्ति तो होती है लेकिन उसके पास पैसा टिकता नहीं है। वास्तव में यह सब वास्तु के मुताबिक बने घरों के फलस्वरुप घर में प्रवाहित होने वाली सकारात्मक व नकारात्‍मक उर्जाओं का नतीजा है। ऐसे में आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स हैं जिनका पालन करके आप धन प्रवाह के रास्ते खोल सकते हैं। तो आइये जानते हैं क्या हैं वो उपाय।

धन आगमन के लिए प्रभावशाली वास्तु टिप्स

-वास्तु शास्त्र में घर का मुख्य प्रवेश द्वार बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं। यह किसी भी भवन में ब्रह्मांडीय उर्जा के प्रवेश का मुख्य माध्यम है। अतः इसका सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव भी बड़े पैमाने पर नजर आता है।

-धन के लिहाज से ईशान दिशा बहुत अहम है। इसीलिए ईशान दिशा को खाली और स्वच्छ रखा जाना चाहिए।

-लॉकर दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दीवार की ओर रखना चाहिए, जिससे कि यह उत्तर दिशा की ओर खुले।

-घर में किसी भी दिशा का बढ़ना या कटना भवन में वास्तु दोष उत्पन्न करता है। इस प्रकार का वास्तु दोष आर्थिक हानि,धन प्रवाह में रुकावट, स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं, कानूनी वाद-विवाद इत्यादि पैदा करता है।

-घर की ढलान दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर रखें। नैऋत्य कोण सबसे अधिक ऊँचा रखना चाहिए और उसके बाद भवन की ऊंचाई क्रमशः आग्नेय,वायव्य और ईशान की ओर घटते क्रम में होनी चाहिए।

-वास्‍तु शास्‍त्र में उत्तर-पूर्व में पानी की उपस्थिति बेहद शुभ मानी जाती है, अतः इस दिशा में वाटर फाउंटेन लगाया जा सकता है। इस बात का ख्याल रखे की फाउंटेन में पानी निरंतर चलता रहे।

-उत्तर में स्थित कमरों व दीवारों का रंग नीला रखें और प्रयास करें कि लाल रंग की वस्तुओं को इस दिशा में ना रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *