केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर एप्स को किया बैन, आंतकी गतिविधियों में हो रहा था इस्तेमाल

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर एप को बैन कर दिया है। बता दें कि इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा रहा था। इन मोबाइल मैसेंजर एप का इस्तेमाल आतंकी कर रहे थे। इन्हीं एप्स के जरिए आतंकियों को पाकिस्तान से मैसेज मिलता था।

जिन एप्स पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है, उनमें Crypviser, Enigma, Safeswiss, Wickrme, Mediafire, Briar, BChat, Nandbox, Conion, IMO, Element, Second line, Zangi, Threema  जैसे एप्स से शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी अपने साथियों को मैसेज भेजने के लिए इन मैसेंजर एप्स का प्रयोग कर रहे थे। देश की कई जांच एजेंसियों की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि के बाद सरकार ने इन एप्स पर बैन लगाया है।  जानकारी के अनुसार, इन एप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स के साथ मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए कर रहे थे।

इन एप्स के डेवलपर्स भारत में नहीं हैं और ना ही इन एप्स को भारत से ऑपरेट किया जा रहा है। इन एप्स को डेवलप करने वाली कंपनियों के ऑफिस भी भारत में नहीं हैं। भारतीय कानूनों के मुताबिक जानकारी मांगने के लिए एप्स की कंपनियों संपर्क नहीं किया जा सकता था।

इन एप्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इन्हें ट्रैक नहीं किया जा सकता है। साथ ही इन एप्स के डेवलपर्स का पता लगाना भी काफी मुश्किल है। विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से गृह मंत्रालय ने पाया कि ये मोबाइल एप आतंकवादियों और उनके साथियों  को गतिविधियों में शामिल होने में मदद करते है। इस लिए इन एप्‍स को भारत सरकार ने बंद कर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *