दूध का शरबत टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी, जानें बनाने का तरीका

रेसिपी। समर सीजन शुरू हो चुका है और अब शरीर तेजी से हाइड्रेट होने लगा है। ऐसे में दूध का शरबत शरीर को ठंडा रखने में बेहद कारगर हो सकता है। सूरज की तेज तपिश के बीच जब शरीर को ठंडी चीजों की दरकार होती है, ऐसे वक्त में दूध का शरबत बनाकर पिया जा सकता है। दूध का शरबत काफी टेस्टी होता है और ये शरीर में पानी की कमी पूरी कर देता है। गर्मी के मौसम में अक्सर थोड़ा सा भी ज्यादा खा लेने पर पेट की गर्मी बढ़ जाती है, ऐसी सूरत में दूध का शरबत पीने से काफी राहत मिलती है।
दूध का शरबत जितना टेस्टी और हेल्दी होता है, इसे बनाना भी उतना ही आसान होता है. दूध के शरबत की अगर आप पौष्टिकता बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें ड्राई फ्रूट्स का पेस्ट भी मिला सकते हैं। आइए जानते हैं दूध का शरबत बनाने का काफी आसान तरीका।

सामग्री :-
दूध – डेढ़ लीटर
काजू – 2 टेबलस्पून
बादाम – 2 टेबलस्पून
पिस्ता – 2 टेबलस्पून
केसर – आधा चुटकी
कस्टर्ड पाउडर – 2 टी स्पून
पिस्ता कतरन – सजाने के लिए
चीनी – आधा कप (स्वादानुसार)

बनाने की विधि :-
दूध का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में काजू, बादाम और पिस्ता को डालें। इसके बाद बाउल में गर्म पानी डालकर ड्राई फ्रूट्स को 10 मिनट के लिए भिगोएं। 10 मिनट के बाद ड्राई फ्रूट्स को बाउल में से निकालें और सबसे पहले बादाम के छिलके उतार लें। इसके बाद सभी चीजों को मिक्सर जार में डालें और ऊपर से 2 टेबलस्पून दूध डालकर ग्राइंड कर सॉफ्ट पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें।

अब एक बड़ी कड़ाही लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। थोड़ी देर बाद दूध में केसर डालकर चम्मच से मिलाएं और दूध के उबलने का इंतजार करें। जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स वाला पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद दूध को तब तक उबालें जब तक कि थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। अब एक छोटी कटोरी में कस्टर्ड पाउडर और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब कड़ाही के दूध में कस्टर्ड पाउडर वाला दूध डालकर चम्मच की मदद से मिला दें। दूध शरबत को दोबारा थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद दूध में आधा कप चीनी डालें और पकाएं। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और दूध ठंडा होने दें। जब दूध ठंडा हो जाए तो इसे एक बड़े बाउल में ट्रांसफर करें और फ्रिज में 4-5 घंटे के लिए ठंडा होने रख दें। तय समय के बाद दूध शरबत को फ्रिज से निकालें और चम्मच से एक बार घोलें। सर्विग गिलास में दूध शरबत डालकर आइड क्यूब्ड और पिस्ता कतरन मिलाकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *