SSC CGL परीक्षा में मोहित चौधरी का जलवा, रहें ऑल इंडिया टॉपर

नई दिल्‍ली। राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर के रहने वाले मोहित चौधरी ने कर्मचारी चयन आयोग (ssc) नई दिल्ली द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) भर्ती परीक्षा-2022 में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त करके न केवल अपने जिले का बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 30 हजार विभिन्न पदों के लिए शनिवार को रैंक जारी की गई। परीक्षा में आयकर अधिकारियों के करीब 400 पद थे। इस परीक्षा में देश भर से 36 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया था।

किसी भी विद्यार्थी के लिए उसकी मेहनत का समुचित परिणाम मिलना बेहद सुखद होता है। मोहित चौधरी ने अपने इस सुखद अहसास का श्रेय माता-पिता सहित अपने समस्त गुरुजनों तथा कोचिंग संस्थान को दिया है। विशेषकर संस्था द्वारा संचालित करंट अफेयर्स पर आधारित ‘फूल-पत्ती वाली क्लास” से मिली मदद को उन्होंने बेहद खास बताया।

नसीराबाद आर्मी स्कूल से 10वीं तथा 12वीं करने वाले मोहित ने इससे पहले डिफेंस में प्रयास करते हुए स्वयं को साक्षात्कार के लिए योग्य साबित किया था लेकिन विफल रहने के बाद तथा मैकेनिकल से बीटेक करने के बाद उन्होंने एसएससी सीजीएल के दूसरे प्रयास में ही देश भर में अव्वल स्थान हासिल किया। मोहित के पिता प्रभुलाल जाट भारतीय सेना में सूबेदार पद पर हैं। अपने पुत्र की कामयाबी पर गर्व करते हुए उन्होंने बताया कि मोहित ने परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्राइवेट कंपनी से मिले 3.50 लाख के पैकेज को छोड़ दिया था।

अपनी कामयाबी से उत्साहित 23 वर्षीय मोहित ने देश भर के अपने साथी परीक्षार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि “प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए श्रेष्ठ मार्गदर्शन तो जरूरी है लेकिन साथ ही स्वयं को लक्ष्य पर अंत तक दृढ़ संकल्प के साथ एकाग्र रखकर सटीक रणनीति बनाते हुए आत्मविश्वास से बढ़ते रहना भी अनिवार्य है।

SSC CGL रिजल्ट 2022 टीयर I और टीयर II परीक्षाओं के बाद कुल 1,83,467 उम्मीदवारों को फाइनल रिजल्ट कैलकुलेशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। इनमें से 36,001 उम्मीदवारों को SSC CGL 2022 परीक्षा के तहत अधिसूचित विभिन्न रिक्तियों के लिए अंतरिम रूप से शॉर्टलिस्ट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *