NEET Paper Leak: सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, गुजरात में सात ठिकानों पर की छापेमारी  

NEET Paper Leak: शनिवार को नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई ने गुजरात में सात ठिकानों पर छापेमारी है. गुजरात के चार जिलों आणंद, खेड़ा, अहमदाबाद और गोधरा के सात जगहों पर शनिवार सुबह ही छापा मारा गया. इससे पहले सीबीआई ने शुक्रवार को झारखंड में एक स्कूल पर छापा मारकर स्कूल के प्रधानाचार्य और उप-प्रधानाचार्य को भी अरेस्‍ट किया था. 

हजारीबाग से हुईं तीन गिरफ्तारियां

सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक, हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक को 5 मई को एनटीए द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए हजारीबाग का सिटी-कोऑर्डिनेटर नियुक्‍त किया गया था. वहीं स्कूल के उप-प्रधानाचार्य इम्तियाज आलम को एनटीए का पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल का केंद्र समन्वयक बनाया गया था. नीट पेपर लीक केस में सीबीआई ने जिले के पांच और लोगों से भी पूछताछ की. शनिवार को अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार जमालुद्दीन अंसारी को कथित तौर पर प्रधानाचार्य और उप-प्रधानाचार्य की मदद करने के आरोप में अरेस्‍ट किया गया है.  

सीबीआई ने दर्ज की हैं छह एफआईआर

नीट के कथित पेपर लीक मामले में सीबीआई ने छह एफआईआर दर्ज की हैं. इनमें से एक एफआईआर सीबीआई ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर खुद दर्ज की है. वहीं पांच एफआईआर राज्य सरकारों द्वारा दर्ज कराई गई थीं, जिनकी जांच भी अब सीबीआई द्वारा की जा रही है. सीबीआई ने नीट पेपर लीक से जुड़े बिहार, गुजरात के एक-एक मामले और राजस्थान के तीन मामलों की जांच में जुटी है.

सरकार ने दर्ज कराई एफआईआर

मालूम हो कि इस साल 5 मई को देशभर के 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर नीट की परीक्षा का आयोजन हुआ था. इसमें परीक्षा में 23 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. इसमें 14 विदेशी छात्र भी शामिल हैं. नीट प्रवेश परीक्षा को लेकर पेपर लीक जैसे गंभीर आरोप लग रहे हैं. हालांकि केंद्र सरकार इससे इनकार कर रही है. मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया, लेकिन कोर्ट ने भी काउंसलिंग पर रोक लगाने से मना कर दिया है. वहीं विपक्ष इस मुद्दे पर संसद में जमकर हंगामा कर रहा है और नीट पेपर लीक की जांच की मांग कर रहा है. बढ़ते विरोध के बाद सरकार ने बीते 23 जून को नीट पेपर लीक केस में पहली एफआईआर दर्ज कराई.  

ये भी पढ़ें :- Ladakh: लद्दाख में बड़ा हादसा; नदी का जलस्तर बढ़ने से JCO समेत बहे पांच सैन्य जवान, शव बरामद  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *