Vastu Tips: सोते समय क्‍यों खाली छोड़ना चाहिए बेड का सिरहाना? जानिए क्‍या कहता है वास्‍तु

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन में हर समस्‍या का समाधान बताया गया है. सुबह सो के उठने के बाद से लेकर रात के सोने तक से जुडी कई ऐसी बातों के बारे में वास्‍तु शास्‍त्र में वर्णन किया गया है, जिसका पालन करके हम दिनभर नेगेटिविटी से दूर रह सकते हैं और पॉजिटिव थिंकिंग को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में ही हमारे सोते समय सिरहाने से जुड़ी कुछ बातों का भी वास्‍तु शास्‍त्र में वर्णन मिलता है. कहा जाता है कि सोते समय हमे सिरहाना खाली छोड़ना चाहिए. तो चलिए जानते है कि इसके पीछे क्‍या कारण है.

Vastu Tips: सिरहाना खाली रखना क्यों है जरूरी?

दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात के समय नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह ज्यादा होता है और जब हम सोते है तो यहीं ऊर्जा हमें सबसे ज्यादा आहत करने की कोशिश करती है. ऐसे में आप अपने बिस्‍तर पर सिर की तरफ आप जितना सामान रखकर सोते हैं उतनी ही नेगेटिविटी बढ़ती है.

इसके अलावा, सोते समय सिर के पास ज्यादा सामान या ज्यादा चीजें रखी होती हैं तो इससे रात में मानसिक शांति मिलने के बजाय और भी दिमाग में उलझने बढ़ती हैं और तनाव भी ज्यादा होता है.

मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है गहरा प्रभाव

यही वजह है कि रात को सोते समय आपको सिर के आसपास ज्यादा चीजें रखने से मना किया जाता है. क्‍योंकि जितना दिमाग अशांत होगा उतनी ही रात को सोने में दिक्कत होगी. ऐसे में जब रात के वक्‍त नींद नहीं पूरी होगी तो आपको अनिद्रा जैसी समस्‍या का भी सामना करना पड़ सकता है. नींद न पूरी होने के कारण आपके मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव होगा.

ये भी पढ़ें:-Vastu Tips: रसोई में इन चीजों का गिरना बेहद अशुभ, कंगाल होने तक की आ सकती है नौबत

Vastu Tips: भूलकर भी ना रखें ये चीजें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, यदि आप कुछ सिरहाने रखना चाहते हैं, तो उसमें भी आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए. ध्‍यान रहें कि आपको दवाइयां कभी भी सिर के पास नहीं रखनी चाहिए, और ना ही कोई उपकरण कभी भी सिरहाने नहीं रखना चाहिए खासतौर से काली रंग की चीजें तो आपको और भी नहीं रखनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:-Vastu Tips: घर के लिए सुरक्षा कवच है कपूर मिला पानी, ऐसे करें इस्‍तेमाल, जीवन में होगा चमत्‍कार

Vastu Tips: सिर के पास रखें ये चीजें

इसके अलावा, यदि वास्तु शास्त्र की मानें तो रात को सोते वक्‍त सिर के पास हमेशा कोई धर्म ग्रन्‍थ या फिर फूल रखने चाहिए. इससे आपका दिमाग शांत रहता है और मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है और नकारात्मकता भी प्रभावित नहीं कर पाती है.

ये भी पढ़ें:-Vastu Tips: बिस्तर पर बैठकर खाते हैं खाना? हो जाए सावधान वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *