Arvind Kejriwal Bail: सुप्रीम कोर्ट से सीएम केजरीवाल को लगा झटका, अदालत ने कही ये बात

Arvind Kejriwal Bail Issue: दिल्ली शराब घोटाला मामले में जेल में बंद दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. उनकी तुरंत रिहाई की मांग वाली याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बुधवार को इस केस को सुनते हैं, हाई कोर्ट का ऑर्डर आए तो रिकॉर्ड पर लिया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को हाई कोर्ट के फैसले आने का इंतजार करने के लिए कहा, जो कल सुनाया जा सकता है.  अब सुप्रीम कोर्ट में 26 जून को सुनवाई होगी.

हाईकोर्ट के फैसले को में दी चुनौती

बता दें कि कथित शराब घोटले मामले के आरोप में गिरफ्तार केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा रिहाई पर अंतरिम रोक लगाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सीएम केजरीवाल की याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने स्थापित कानूनी प्रक्रिया और परंपरा की अनदेखी करते हुए जमानत आदेश पर रोक लगाई है. इस बारे में न्याय और देश में स्थापित जमानत के बुनियादी सिद्धांतों का भी उल्लंघन किया गया है. राजनीतिक हवाले से भी याचिका में कहा गया है कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी का आलोचक होने के कारण उन्हें ईडी की नाराजगी और भेदभावपूर्ण प्रक्रिया का शिकार होना पड़ा है.

राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी थी जमानत

बता दें कि दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में सीएम केजरीवाल को गुरुवार को जमानत दे दी थी. विशेष न्यायाधीश न्याय बिंदु ने अरविंद केजरीवाल के जमानत आदेश पर 48 घंटे के लिए रोक लगाने का ईडी के आग्रह को भी खारिज कर दिया था. ईडी 48 घंटे की रोक के दौरान ऊपरी अदालत जा सकती थी.

विशेष न्यायाधीश ने एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल को रिहा करने का आदेश दिया. अदालत ने साथ ही आप नेता पर कई शर्तें भी लगायीं जिनमें यह भी शामिल था कि वह जांच को बाधित करने या गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास नहीं करेंगे.

हाईकोर्ट ने आदेश पर लगाया स्टे

इसके बाद शुक्रवार को ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इसी दौरान चली सुनवाई में स्थानीय कोर्ट के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट ने स्टे लगा दिया. इससे अरविंद केजरीवाल के जमानत पर खतरा मंडराने लगा. ऐसे में अरविंद केजरीवाल की जमानत को लेकर उनके वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. अरविंद केजरीवाल के वकीलों ने मांग की थी कि केजरीवाल की जमानत याचिका पर सोमवार को सुनवाई की जाए. बता दें कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं.

ये भी पढ़ें :- Varanasi: काशी में मिलने लगी विश्व स्तरीय सुविधा, बाबा विश्वनाथ धाम में दान और दर्शनार्थियों की बढ़ी संख्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *