Amit shah: सहारा निवेशको के लिए खुशखबरी, सहकारिता मंत्री ने किया रिफंड पोर्टल लॉन्च, जल्द मिलेगा पैसा

sahara refund portal: सहारा निवेशको के लिए बड़ी खुशखबरी आई है जिससे अब जल्‍द ही उनके पैसे वापस मिलेंगे। आपको बता दे कि सहकारी समिति में निवेशको का पैसा वापस करने के लिए गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा समूह की बहुराज्य सहकारी समितियों के रिफंड पोर्टल को आज लॉन्‍च कर दिया है। इस पोर्टल का फायदा सहारा समूह के जमाकर्ताओं को होगा, जिन्हें लंबे समय से उनके जमा पैसे को वापस नहीं किया है।

पोर्टल लॉन्च करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि ‘मोदी सरकार ने छोटे निवेशकों की चिंता की। सहारा रिफंड पोर्टल एक पारदर्शी जरिया बना है। इससे 5000 करोड़ रुपये वापस मिलेंगे। इसके साथ ही 1 करोड़ लोगों को शुरुआती तौर में फायदा होगा।’ उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, करोड़ों ऐसे लोग जिनकी गाढ़ी कमाई कोऑपरेटिव सोसाइटी में फंस गई है, उसकी वापसी के लिए कानूनी लड़ाई शुरू हुई है।

उन्‍होने कहा कि ‘ अभी तक निवेशकों के हितों पर किसी का ध्यान नहीं गया। ऐसा पहली बार हुआ जब मल्टी एजेंसी सीजर हुआ। एजेंसी अपने इंट्रेस्ट का खयाल रखती है, निवेशकों के हितों का खयाल नहीं रखा गया। पीएम मोदी की सरकार ने ऐसे 70 करोड़ लोग जिनके पास पूंजी नहीं है, लेकिन कुछ करना चाहते हैं उनके बारे में सोचा। सहकारिता ही एक माध्‍यम है जिससे ऐसे लोगों का सपना पूरा होता है। आज देश में ढाई करोड़ बहनें दूध का कारोबार कर देश में दूध की कमी को पूरा करती हैं।’

स‍हकारिता मंत्री ने कहा कि ‘सहारा का उदाहरण लीजिए कई सालों से कोर्ट में केस चला, मल्टी एजेंसी सीजर हुआ, मोदीजी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर रिफंड पोर्टल के माध्‍यम से एक पहल की है। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करेंगे ये हमारे लिए गौरव की बात है। जिन्होंने निवेश किया है उनके पैसों को वापस करने से कोई नहीं रोक सकता है। यह बहुत बड़ी शुरुआत है।’ कार्यक्रम के बाद गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह कुछ छोटे निवेशकों से मिले जिनके पैसे सहारा कॉपरेटिव सोसाइटी में फंसे हुए हैं। इस रिफंड पोर्टल के जरिए उनकी रकम वापसी प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है।

आपको बता दें कि इस पोर्टल में निवेशक अपना नाम दर्ज कराएंगे, फिर वेरिफिकेशन होगा जिसके बाद उनकी रकम वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी। जमाकर्ताओं के दस्तावेज सहारा समूह की समितियों द्वारा 30 दिन के भीतर सत्यापित किए जाएंगे। वहीं, अगले 15 दिन के भीतर ऑनलाइन दावा दाखिल करने के भीतर एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा। उसके बाद बैंक खाते में रकम आ जाएगी।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *