Heat Wave: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्‍तर भारत के कई इलाके, IMD ने पांच दिनों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Heat Wave: भारत के ज्‍यादातर इलाके इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाके बीते पांच दिनों से भयंकर लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए इन राज्‍यों में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश शामिल है. 

Heat Wave: गर्मी से आम जनजीवन प्रभावित

इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी को देखते हुए बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वहीं, मंगलवार को देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. जबकि दिल्ली में तापमान में थोड़ी राहत रही, लेकिन अभी भी ये सामान्य की तुलना में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. गर्मी के चलते दिल्ली में बिजली की खपत में भी उछाल आया है.

भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा भारी असर

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. जबकि मंगलवार को भी राजस्थान के झुंझुनु के पिलानी में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. भारत में गर्मी के मौसम में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है.

भारत की जीडीपी को हो सकता है नुकसान

इस गर्मी की वजह से निम्न आय वर्ग की आय भी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. वहीं,  विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में गर्मी के चलते 2030 तक 3 करोड़ से भी ज्यादा नौकरियां जा सकती हैं. इजना ही नहीं गर्मी से उत्पादकता भी प्रभावित हो रही है और इसके चलते भारत की जीडीपी को भी भारी नुकसान हो सकता है.

इसे भी पढ़़े:- 135 दिनों तक शनिदेव चलेंगे उल्‍टी चाल, वृषभ, कन्‍या समेत इन राशि वालों को मिलेगी सफलता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *