IBA: बैंक कर्मचारियों को मिलेगी 2 साप्ताहिक छुट्टियां, इस दिन हो सकता है ऐलान

Bank holiday news: इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन की तरफ से बैंक कर्मचारियो को खुशखबरी मिलने वाली है। जिसमें बैंक कर्मचारियों को सप्‍ताह में एक छुट्टी के अब दो छुट्टियां मिल सकती है जिसका ऐलान जल्‍द ही किया जा सकता है। हालांकि इस बात पर अभी विचार-विमर्श किया जा रहा है। यदि सबकुछ सही रहता है, तो इस पर फैसला 28 जुलाई को किया जा सकता है।  फिलहाल बैंकों में रविवार के अलावा हर दूसरे और चौथे शनिवार को तो छुट्टी रहती ही है।

सुत्रों के मुताबिक, इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन अगले हफ्ते शुक्रवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के साथ बैठक में यह फैसला ले सकता है। वहीं, यूएफबीयू ने 19 जुलाई को कहा कि उन्होंने पिछली चर्चा में 5 बैंकिंग दिवस शुरू करने का मुद्दा उठाया था।

दैनिक काम करने के घंटों में होगी बढ़ोत्‍तरी
गौरतलब है कि यदि सप्ताह में 5 दिन काम करने वाला प्रस्ताव लागू होता है तो सभी कर्मचारियों को दैनिक काम करने वाले घंटों में 40 मिनट की बढ़ोत्‍तरी की जाएगी।  इसी को लेकर 28 जुलाई की बैठक में चर्चा किए जाने की संभावना है। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय और आरबीआई की तरफ से भी मंजूरी मिलना जरूरी है।

5 दिन ही खुलते है एलआईसी ऑफिस

आपको बता दें कि हाल ही में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम(एलआईसी) ने बड़ा ऐलान किया था। एलआईसी के ऑफिस अब हफ्ते में 5 दिन ही खुलते हैं। एलआई मे यह नियम मई के महीने में लागू किया गया था। सरकार द्वारा एलआईसी में 5 वर्किंग डे का नियम लागू करने के बाद इसकी आवश्यकता सुर्खियों में आई है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *