India Weather: मानसून हुआ कमजोर, दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में जल्द ही मिलेगी गर्मी और उमस से राहत

India Weather Updates: देशभर के मानसून की जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि उमस और गर्मी का सबसे बड़ा कारण यह है कि इन दिनों जो मानसून है, वह बेहद ही कमजोर स्थिति में बना हुआ है।

बता दें कि मॉनसून जब काफी दूर हिमालय की तरफ चला जाता है, तब इस तरीके की स्थिति उत्पन्न होती है। और जब मानसून की ऐसी स्थिति होती है तो बारिश पहाड़ी इलाकों में ही होता है जैसे उत्तराखंड, यूपी के उत्तरी भाग, बिहार नॉर्थ ईस्ट राज्यों में वहां भारी बारिश सक्रिय रहती है। वहां, 12 से 19 सेंटीमीटर तक की बारिश के सक्रिय होने की संभावना है। वहीं, अगले 2-3 दिनों में इस तरीके की बारिश उत्तरी भाग में हो सकती है। इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में मध्‍यम और हल्‍की बारिश होने की आंशका जताई जा रही है। हालांकि इस समय हिमालय को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर बारिश की सक्रियता कमजोर स्थिति में है।

भारतीय मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि मानसून के सीजन में उमस हाई मोड पर रहती है क्योंकि जो हवाएं हैं वह बंगाल की खाड़ी की तरफ से आती हैं और मॉनसून होता ही है। हालांकि मॉनसून नार्थ में चला गया है। लेकिन आर्द्रता उच्‍च है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो आने वाले अगले 2 दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। जिससे तापमान में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *