Monsoon: देश के कई राज्यों में मानसून का कहर, 19 जूलाई तक हो सकती है बारिश

Weather news in india: इस साल मानसून के लिए लोग तरस रहे थे ऐसे में मानसून आया भी तो अपने साथ पूरी तबाही लेकर। देश के कई राज्‍यों में बाढ़ के हालात बने हुए है। वहीं, लगातार हो रही बारिश ने लोगों के जीवन को पूरी तरह से अस्‍त-व्‍यस्‍त करके रख दिया है। वहीं, इन दिनों आईएमडी ने मौसम के सामान्य रहने का पूर्नानुमान लगाया था। इसी बीच शुक्रवार की देर रात देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई।  मौसम विभाग के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, सात जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कोडागु जिले में 23 सेमी बारिश दर्ज की गई, उडुपी जैसे तटीय कर्नाटक जिलों में 18 सेमी बारिश दर्ज की गई, कन्नड़ में 18 सेमी और उप्पिनंगडी में 17 सेमी बारिश हुई। ऐसे में ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि देश के कई इलाकों में 19 जूलाई तक हल्‍की-मध्‍यम-भारी बारिश हो सकता है।

केरल में येलो अलर्ट जारी
जानकारी के मुताबिक, केरल के कन्नूर जिले के तालिरपरम्बा में 10 सेमी, कोंकण एवं गोवा और रत्नागिरी जिले में 14 सेमी और रायगढ़ में 13 बारिश दर्ज की गई। वहीं, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग में कल 14 सेमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों के लिए केरल के मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

 

आईएमडी ने उत्तर भारत में तेज बारिश की दी चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार की सुबह  राजधानी दिल्ली भारी बारिश के अनुमान दिखे। जिससे यह पुष्टि हुई कि शहर में दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय था। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आठ से नौ जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा, तेज बारिश के लिए तैयार रहें और आवश्यक सावधानी बरतें।

बारिश के कारण केरल में 8  लोगों की मौत

वहीं, केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कारण लगातार हुई भारी बारिश में आठ लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा, इस वर्ष अब तक राज्य भर में खोले गए 203 राहत शिविरों में 7,844 लोगों को रखा गया है। भारी बारिश और उसकी वजह से आई बाढ़ के कारण राज्य में 51 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 1,023 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *