PM Modi: ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी, 40 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा

pm modi greece visit: दक्षिण अफ्रिका के बिक्‍स सम्‍मेलन में शामिल होनें के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रीस पहुंचे। जहां पहुंचते ही ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने एथेंस एयरपोर्ट पर उनका शानदार स्‍वागत किया। आपको बता दें कि 40 सालों के बाद ऐसा हो रहा है कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस का दौरा कर रहा है। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के विशेष न्योते पर पीएम मोदी वहां पहुंचे हैं। जहां विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 

विदेश मंत्रालय के द्वारा बताया गया कि भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देश व्यापार, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, निवेश खंड का विस्तार, रक्षा साझेदारी बढ़ाना और जहाज निर्माण उद्योग पर विचार करेंगे। वहीं, एथेंस होटल के बाहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे भारतीय प्रवासियों के एक सदस्य ने कहा, “हमें भारतीय होने पर गर्व है… हम बहुत उत्साहित हैं। आपका स्वागत है, मोदी जी!”

प्रधानमंत्री मोदी के ग्रीस यात्रा पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री अज्ञात सैनिक के मकबरे पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वे ग्रीस के राष्ट्रपति से मिलेंगे, ग्रीक प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे और दोनों पक्षों के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे। प्रस्थान करने से पहले, पीएम भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, जो चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद उनका स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।’

दरअसल, ग्रीस में पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे, जिसे लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं। बताया जा रहा है कि बॉलीवुड नृत्य अकादमी के ग्रीक छात्रों पीएम मोदी के सम्‍मान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बॉलीवुड गानों पर डांस करते नजर आएंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *