Republic Day Parade: इस बार कर्तव्य पथ पर होंगे भगवान रामलला, फुल ड्रेस रिहर्सल देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्‍ध

Republic Day Parade: 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) को लेकर तैयारियां अपने चरम सीमा पर हैं. इसी क्रम में मंगलवार को कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश की झांकी रिहर्सल के आकर्षण का केंद बनी रही.

Republic Day Parade: महिला जवान दिखाएंगी करतब

इसके अलावा कर्तव्य पथ पर परेड रिहर्सल के दौरान पहली आर्मी डॉक्टर के साथ आर्मी हेल्थ वर्कर भी शामिल रहीं. वहीं, दिल्ली पुलिस की महिला जवान भी पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) में शामिल होंगी. 

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान पहली बार एक साथ 1500 महिलाओं ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी.

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) की झांकी में भगवान रामलला के बाल स्वरूप को शामिल किया गया है. झांकी में अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा एयरपोर्ट की है. जहां ट्रैक्टर पर साधुओं के बाद रैपिड रेल का मॉडल है. इसके पीछे ब्रह्मोस मिसाइल को दिखाया गया है.

आपको बता दें कि झांकी के पीछे एलईडी स्क्रीन पर एक्सप्रेसवे के जरिए छह संचालित जबकि सात निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को दर्शाया गया है. झांकी में कलश के साथ दो साधुओं को दिखाया जाएगा, जो प्रयागराज में होने वाले माघ मेले एवं 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक हैं. 

वहीं, अगर बात करें हरियाणा राज्य की तो, हरियाणा की झांकी में परिवार पहचानपत्र की खूबियां प्रदर्शित की जाएंगी.

मध्य प्रदेश की झांकी आत्मनिर्भर भारत और प्रगतिशील नारी शक्ति पर केंद्रित होगी. साथ ही विदेश मंत्रालय की झांकी में जी-20 की झलक होगी.

वहीं, इसरो की झांकी में चंद्रयान-3 यानी भारतीय अंतरिक्ष के इतिहास में एक आख्यान की कहानी बयां करेगी. जबकि मध्य प्रदेश की झांकी आत्मनिर्भर भारत और प्रगतिशील नारी शक्ति पर केंद्रित होगी.

छत्तीसगढ़ की झांकी जनजातीय समाज में आदिकाल से उपस्थित लोकतांत्रिक चेतना और परंपराओं को प्रदर्शित करेंगी, जो आज आजादी के 75 साल बाद भी राज्य के बस्तर संभाग में जीवित और प्रचलित है.

यह झांकी देश में लोकतंत्र के जन्म और उसके विकास की कहानी प्रमाण समेत प्रस्तुत करेगी. झारखंड की झांकी में टसर सिल्क की समृद्ध विरासत नजर आएगी.

वहीं, रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी मनोज रूड़कीवाल ने बताया कि सभी झांकियों का चयन विशेषज्ञ समिति ने किया है. इस बार पंजाब, दिल्ली और बंगाल की झांकी परेड का हिस्सा नहीं होंगे.

बता दें कि 26 जनवरी को परेड (Republic Day Parade) का कुल समय 90 मिनट का होगा, जिसमें इन झांकियों को 26 मिनट का समय दिया गया है. वहीं, परेड 26 जनवरी की सुबह 10:30 पर शुरू होगी.

इसे भी पढ़े:-

Republic Day 2024: इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों होंगे मुख्य अतिथि

Republic Day: इस बार गणतंत्र दिवस पर बजेगी एक खास धुन, ‘बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी’ भी होगी स्‍पेशल

Republic Day: पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा C-295 एयरक्राफ्ट, 48 महिला अग्निवीर भी लेंगी हिस्‍सा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *