SSC SI Exam: दिल्ली पुलिस, CAPF SI भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब इतनी होगी निगेटिव मार्किग, जानें डिटेल

 SSC SI Bharti Exam: दिल्ली पुलिस, CRPF, BSF, ITBP, CISF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर होने वाली परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा 2023 में SSC SI के लिए रिवाइज्ड नेगेटिव मार्किंग मानदंड का आधिकारिक नोटिस SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया गया है।

0.25 अंक की होगी नेगेटिव मार्किंग

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, आयोग ने पहले 22 जुलाई, 2023 को जारी ‘दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा, 2023 में सब इंस्पेक्टर की सूचना’ पर सूचित किया था कि प्रश्न के लिए आवंटित अंकों के एक तिहाई के बराबर नेगेटिव मार्किंग पेपर- I और पेपर- II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए होगा। लेकिन अब, नेगेटिव मार्किंग मानदंड को रिवाइज्ड किया गया है और इसमें कहा गया है कि पेपर- I और पेपर- II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। हालांकि परीक्षा की सूचना के अन्य नियम और शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा।

इन पेपरों के लिए होगी नेगेटिव मार्किंग
दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा 2023 में SSC SI में पेपर- I, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)/फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), पेपर- II और डिटेल मेडिकल टेस्ट (DME) शामिल होंगे। परीक्षा के ये सभी चरण अनिवार्य हैं। नेगेटिव मार्किंग पेपर I और पेपर II के लिए होगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को आयोग द्वारा नोटिस संख्या 1-1/2018-पी एंड पी-I दिनांक 07-02-2019 के माध्यम से प्रकाशित फॉर्मूले का उपयोग करके सामान्यीकृत किया जाएगा और ऐसे सामान्यीकृत अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। कट ऑफ मार्क्स अंकों के पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच का कोई प्रावधान नहीं होगा।

 

,

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *