Tourist Smart Card: अब दिल्‍ली मेट्रो से भी कर सकेंगे अनलिमिटेड सफर, बस करना होगा ये काम

Tourist Smart Card: इंटरसिटी ट्रैवल करने में मेट्रो को एक बेस्‍ट ऑप्‍शन माना जाता है. क्‍योंकि इसमें कोई ट्रैफिक की टेंशन रहती, जिससे समय की काफी बचत होती है. ऐसे में राजधानी दिल्‍ली में टूरिस्टों को लेकर इन्‍हीं बातों को ध्‍यान में रखकर DMRC ने अहम कदम उठाया है. जिसके तहत अब आप दिल्ली मेट्रो में अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं.

वैसे तो यदि आप हर रोज मेट्रो से कहीं जाते हैं तो आपको टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड से पेमेंट करते हैं. इसके तहत आप ‍जितनी बार स्टेशन से चेक आउट करेंगे उतने चार्ज आपके स्मार्ट कार्ड से डिडक्ट हो जाएगा. लेकिन चलिए आज हम आपको बताने वाले है दिल्ली मेट्रो के टूरिस्ट कार्ड के बारे में.

कहां से बनवाएं ‘टूरिस्ट कार्ड’ ?
आपको बता दें कि यह कार्ड खास उन लोगों के लिए है जो दिल्ली घूमने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं. इस कार्ड को किसी भी दिल्ली मेट्रो के स्टेशन से बनवा सकते हैं. इस कार्ड के बनने पर आप मेट्रो में अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं. बता दें कि यह कार्ड एक दिन या तीन दिन की वैलिडिटी के साथ आता है. 
कितने रुपये में बन जाता है’टूरिस्ट कार्ड’ ?

वहीं, इस टूरिस्ट कार्ड में आपको वैलिडिटी के दो ऑप्शन मिलते हैं, यदि आप एक दिन की वैलिडिटी वाला कार्ड बनवाते हैं तो आपको 150 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि तीन दिन की वैलिडिटी वाले कार्ड के लिए 500 रुपये की पेमेंट करनी होगी. इसमें रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए 50 रुपये लिए जाते हैं. बता दें कि इस कार्ड के जरिये आप एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अलावा सभी मेट्रो लाइन में सफर कर सकते हैं.

इसे भी पढें:-Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत ने रचा नया कीर्तिमान, अब तक जीते कुल 20 मेडल  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *