Weather: यूपी में फिर होगी झमाझम बारिश, देश के कई राज्यों में IMD का यलो अलर्ट जारी

Weather forecast: उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है, जो आगें भी जारी रहने की उम्‍मीद है। हालांकि, सोमवार और मंगलवार को बारिश कुछ कम होगी, लेकिन बुधवार से फिर झमाझम शुरू हो जाएगा। वहीं, पूरे प्रदेश में बीते दिन रविवार को 14 मिमी बरसात दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, सर्वाधिक बारिश पश्चिमी यूपी में बिजनौर के नगीना में 112 मिमी दर्ज की गई। बहराइच में 25.4 मिमी बरसात हुई।

मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि प्रदेश के मध्यवर्ती भाग पर बने चक्रवाती दबाव के कमजोर पड़ने से बीते दो-तीन दिन से प्रदेश में जारी मानसून की सक्रियता में आंशिक कमी आई है। आगामी एक-दो दिन में पश्चिमी यूपी में बरसात कम होगी। दो दिन बाद फिर बरसात तेज होने के आसार हैं।

इन राज्‍यों में यलो अलर्ट जारी

वहीं, दक्षिण पश्चिम मानसून समय से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है। इसके प्रभाव से गुजरात और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बरसात हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा में मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है।

अगले दो दिन में होगी भारी बरसात

आईएमडी ने कहा, जहां तक दक्षिण पश्चिम मानसून का सवाल है तो यह सामान्य समय आठ जुलाई की जगह दो जुलाई को ही पूरे देश में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि मानसून पूर्वोत्तर के राज्यों में विशेष रूप से सक्रिय रहा है। दिल्ली-एनसीआर में अगले चार से पांच दिन हल्की से मध्यम बरसात होगी। पूर्वोत्तर राज्यों में अगले पांच दिन भारी से अधिक भारी बारिश होने के आसार हैं। इसमें मेघालय में अगले दो दिन भारी बरसात होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *