Weather News: कुछ घंटों में ‘बिपरजॉय’ बनेगा बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में अलर्ट जारी

Cyclone biparjoy: भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को जानकारी दकतक हुए कहा कि पूर्व-मध्‍य अरब सागर के उपर बेहद ही भंयकर चक्रवाती तुफान बिपरजॉय बिपरजॉय अगले छह घंटों के भीतर एक अत्यंत खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक आज बिपरजॉय और भी भयानक रूप ले सकता है। अगले छह घंटों के भीतर यह बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान (VSCS) में बदल जाएगा। इस तूफान का असर कई तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी की माने तो VSCS ‘बिपरजॉय’ के उत्तर की ओर बढ़ने के आसार है। यहां तक की, गुरुवार को पाकिस्तान और उससे सटे सौराष्ट्र और कच्छ के तटों तक इसके पहुंचने की संभावना है। बताया जा रहा है कि 15 जून तक यह खतरनाक बिपरजॉय पाकिस्तान और उससे सटे तट तक पहुंच जाएगा। जिस वजह से पाकिस्‍तान के कई इलाको में अलर्ट जारी किया गया है।

इन जगहों पर बारिश की संभावना

आपको बता दें कि राजस्थान में शनिवार को लू की स्थिति जारी रही, जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह राज्य के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के कारण बारिश हो सकती है। बता दें, राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में 14-15 जून को बारिश हो सकती है। वहीं, जोधपुर और उदयपुर जिलों में आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। जिससे दक्षिण भारतीय क्षेत्र में अगले चार दिनों में बारिश होने की संभावना है। जहां केरल और तटीय कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी।

14 जून तक बंद रहेगा ये बीच

गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और अन्य तटीय क्षेत्रों को शनिवार को अलर्ट पर रखा गया था, क्योंकि मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी थी कि अगले 24 घंटों में अरब सागर के ऊपर ‘बिपरजॉय’ तेज होगा। अरब सागर तट पर वलसाड के तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखे जाने के बाद इसे 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

महाराष्ट्र के ये तटीय इलाके अलर्ट पर

एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों सहित महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में अगले 24 घंटों में तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *