Weather: दिल्ली, नोएडा समेत NCR में होगी मध्यम बारिश, खतरे के निशान पर पहुंचा यमुना का जलस्तर

Delhi weather: बाढ़, बारिश और बीमारी दिल्लीवालों पर भारी पड़ रही है। लगातार हो रही बारिश से दिल्‍ली के बाजारों से लेकर गलियों तक पानी का सैलाब नजर आ रहा है। ऐसे में लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। वही बाढ़ के इस हालात को देखते हुए आने वाले दिनों में जलजनित बीमारियों के से खतरे का भी आशंका जताया जा रहा है।

वहीं भारी बारिश को देखते हुए आज भी दिल्ली नगर निगम के स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है। जबकि दिल्ली सरकार के प्राइमरी तक के स्कूल भी बंद रहेंगे। निजी स्कूल मंगलवार से सुचारू रूप से खुलेंगे।

स्‍कूल रहेंगे बंद

जानकारी के मुताबिक, रविवार को शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देश के बाद स्कूलों में सोमवार को अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर निरीक्षण किया, जिसमें अधिकारियों ने स्कूल की दीवार और क्लास रूम से लेकर सुरक्षा के उपकरणों का जायजा लिया। बता दें कि शिक्षा निदेशालय ने बारिश की आफत को देखते हुए सोमवार को निजी और सरकारी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था।

 

उम्‍मीद है कि आज भी दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर के इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है। लगातार बारिश और हरियाणा से यमुना में छोड़े जाने वाले पानी से दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया है। वहीं, बारिश के बाद बनी स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार भी अलर्ट मोड पर है।

 

यमुना बाजार क्षेत्र का उपराज्यपाल ने किया दौरा

वहीं बाढ़ के इस हालात को देखते हुए दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल ने यमुना बाजार क्षेत्र का दौरा किया। जिसके बाद वीके सक्सेना ने कहा, ‘जलभराव एक वार्षिक अनुष्ठान बन गया है। सीवेज की सफाई नहीं की जाती है, नाली के पानी का ठीक से इंतजाम नहीं किया जाता है। इन सभी चीजों के कारण जलजमाव हो रहा है। यमुना से गाद निकालने का काम नियमित रूप से किया जाना चाहिए। नजफगढ़ नाले से गाद निकालने का काम नियमित रूप से किया जाना चाहिए। मैं कोशिश करूंगा कि इस सब पर ध्यान दिया जाए ताकि लोगों को इसका सामना न करना पड़े। प्रकृति नहीं बताती हमें पहले से ही इसके लिए तैयार रहना होगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *