Padma Awards 2024: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, वेंकैया नायडू समेत 5 को पद्म विभूषण, 30 महिलाएं भी की जाएंगी सम्‍मानित

Padma Awards 2024: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को पद्म पुरस्कारों (Padma Awards 2024) का एलान किया गया. इसके अंतर्गत पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किए जाने वाली हस्तियों के नामों का एलान किया गया. साल 2024 के लिए पांच हस्तियों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 को पद्म श्री सम्मान देने का ऐलान किया गया है. इन पुरस्‍कारों को पाने वालों में 30 महिलाएं भी शामिल है.

बता दें कि इस बार राष्ट्रपति ने दो युगल समेत 132 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है. 25 जनवरी की देर रात जारी सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण शामिल हैं। इसके अलावा 110 पद्म श्री पुरस्कारों का भी एलान किया गया है। पुरस्कार पाने वालों में 30 महिलाएं हैं. इसके अलावा इस सूची में आठ विदेशी,  एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई श्रेणी के व्यक्ति भी शामिल हैं. वहीं, नौ लोगों को मरणोपरांत पुरस्कार भी दिए जाने का एलान किया गया है.

Padma Awards 2024: इन हस्तियों को पद्मविभूषण पुरस्‍कार

इससे पहले 23 जनवरी को सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कूर्परी ठाकुर को सर्वोच्‍चा भारतीय नागरिक पुरस्‍कार ‘भारत रत्न’ देने का एलान किया था. पद्मविभूषण पाने वाली हस्तियों में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, अनुभवी अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक स्वर्गीय बिंदेश्वर पाठक और साउथ के मेगा स्टार चिरंजीवी, भारतीय शास्त्रीय भरतनाट्यम नर्तकी पद्मा सुब्रमण्यम शामिल हैं. 

Padma Awards 2024: पीएम मोदी ने दी बधाई

पद्म पुरस्कारों के देर रात एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सम्मानित लोगों को बधाई दी. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने एक पोस्ट में लिखा कि ‘ उन सभी लोगों को बधाई, जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है. वे अपने असाधारण कार्यों से लोगों को प्रेरित करते रहें.’

Padma Awards 2024: पिछले साल 106 पद्म पुरस्कारों का हुआ था एलान

आपको बता दें कि इससे पहले साल 2023 में राष्ट्रपति ने 106 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी थी, इनमें 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल थे. जिसमें 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं थीं. इसके अलावा सात लोगों को मरणोपरांत इस सम्मान के लिए चुना गया है. दरअसल, पद्म सम्मान देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं और यह तीन श्रेणियों- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं.

Padma Awards 2024: जानिए पद्म पुरस्कारों के बारे में कुछ बातें

  • भारत सरकार ने देश के दो सर्वोच्च नागरिक सम्मान – भारत रत्न और पद्म पुरस्कारों की शुरुआत वर्ष 1954 में की थी. 
  • इन पुरस्कारों से देश-विदेश के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने किसी क्षेत्र में कोई प्रतिष्ठित व असाधारण कार्य किया हो, जिसमें लोक सेवा का तत्व जुड़ा हो.
  • बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. फिर मार्च या अप्रैल में होने वाले समारोह में राष्ट्रपति द्वारा विजेताओं को सम्मानित किया जाता है.
  • सामान्यत: मरणोपरांत ये पुरस्कार दिए जाने का प्रावधान नहीं है. लेकिन कुछ विशिष्ट मामलों में सरकार के पास ये निर्णय लेने का पूरा अधिकार है.
  • वहीं, नियम के अनुसार, किसी को यदि वर्तमान में पद्मश्री दिया गया है, तो फिर उसे पद्म भूषण या पद्म विभूषण अब से पांच साल बाद ही दिया जा सकता है. लेकिन यहां भी कुछ विशिष्ट मामलों में पुरस्कार समिति छूट दे सकती है.
  • जिस दिन समारोह में राष्ट्रपति द्वारा सम्मान दिया जाता है, उसके बाद सभी विजेताओं के नाम भारत के राजपत्र में प्रकाशित किए जाते हैं.

Padma Awards 2024: पहले क्या थे इन पुरस्कारों के नाम

  • दरअसल, 1954 में जब भारत रत्न के साथ पद्म पुरस्कारों की शुरुआत हुई, तब केवल पद्म विभूषण नाम अस्तित्व में आया था. पद्मश्री और पद्म भूषण का कोई नाम ही नहीं था.
  • पद्म विभूषण के तहत हर पहला वर्ग, दूसरा वर्ग और तीसरा वर्ग के नाम से विजेताओं को सम्मान दिया जाता था.
  • हालांकि ये नामकरण महज एक साल ही चलन में रहा. फिर 8 जनवरी 1955 को राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी अधिसूचना में इन पुरस्कारों को पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण नाम दिया गया.

इसे भी पढ़े:- ICC Awards 2023: आईसीसी पुरस्कारों में भारत का रहा दबदबा, ऑस्ट्रेलिया के कप्‍तान बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *