पीएम मोदी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

त्रिपुरा। अगरतला में पीएम नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अगरतला में रोड शो किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना शहरी और पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम शुरू किया। 3400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इन घरों में 2 लाख से अधिक लाभार्थी शामिल होंगे।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी नें कहा कि मैं त्रिपुरा के लोगों का अभिनंदन करता हूं कि आप सबके प्रयास से यहां स्वच्छता से जुड़ा बहुत बड़ा अभियान आपने चलाया है। बीते 5 वर्षों में आपने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाया है। इसी का परिणाम है कि इस बार त्रिपुरा छोटे राज्यों में देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि आज त्रिपुरा को अपना पहला डेंटल कॉलेज मिला है। इससे त्रिपुरा के युवाओं को यहीं पर डॉक्टर बनने का मौका मिलेगा। त्रिपुरा के 2 लाख से अधिक गरीब परिवार आज अपने नए पक्के घर में गृहप्रवेश कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डबल इंजन सरकार बनने से पहले तक सिर्फ दो बार त्रिपुरा की नॉर्थ ईस्ट की चर्चा होती थी। एक जब चुनाव होते थे और दूसरा जब हिंसा की घटना होती थी। आज त्रिपुरा की चर्चा इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए होती है। डबल इंजन सरकार सिर्फ फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही नहीं बल्कि सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बल दे रही है। उन्‍होंने कहा कि त्रिपुरा के जरिए अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का भी एक गेटवे बन रहा है। अगरतला अखौरा रेलवे लाइन से व्यापार का नया रास्ता खुलेगा। इसी तरह भारत, थाइलैंड, म्यामांर हाइवे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए नॉर्थ ईस्ट दूसरे देशों के साथ संबंधों का द्वार भी बन रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तर पूर्व में 7000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्वीकृत किए गए हैं, जबकि अकेले त्रिपुरा में 1,000 से अधिक आ रहे हैं। ये केंद्र मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हजारों रोगियों की जांच करने में सहायता करेंगे। अटल जी की सरकार ने सबसे पहले आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट की व्यवस्था की। जब से आपने दिल्ली में हमें अवसर दिया है, तब से जनजातीय समुदाय से जुड़े हर मुद्दे को हमने प्राथमिकता दी है। आज डबल इंजन सरकार का प्रयास है कि त्रिपुरा के छोटे किसानों, छोटे उद्यमियों और सबको बेहतर अवसर मिले। यहां का लोकल कैसे ग्लोबल बने इसके लिए प्रयास जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *