पीएम मोदी ने गंगा एक्सप्रेसवे का किया शिलान्यास….

लखनऊ। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया। पीएम मोदी जनता को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने स्थानीय भाषा में लोगों का अभिवादन करते हुए हर-हर गंगे का जयकारा लगाया।

पीएम मोदी ने कहा काकोरी से क्रांति की अलख जगाने वाले वीर शहीद क्रांतिकारी रामप्रसाद बिसमिल्ल, अशफाकउल्लाह खान और रोशन सिंह को मैं नमन करता हूं। इहां आप लोगन का आशीर्वाद हौ कि ई माटी के माथे पर लगले क सौभाग्य मिलल। इत्तो ही नाहीं अनुशासन और वफादारी क संकल्प निभावे वाले स्काउट गाइड के जनक की इ धरती को हम प्रणाम करत हई। संयोग से कल ही अशफाकउल्लाह खान, रामप्रसाद बिसमिल्ल और रोशन का बलिदान दिवस है।

पीएम मोदी ने कहा कि इन वीरों का हम सब पर बहुत बड़ा कर्ज है। यह कर्ज हम कभी चुका नहीं सकते, लेकिन देश के विकास के लिए दिन-रात लगाकर उस भारत का निर्माण कर उन लोगों को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। आज यूपी के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो रहा है। वहीं रामचरित मानस में कहा गया है कि मां गंगा सारे मंगलों की सारी उन्नति प्रगति की स्रोत हैं। वहीं मां गंगा सारी पीड़ा हर लेती हैं। ऐसे ही गंगा एक्सप्रेसवे भी यूपी की प्रगति के नए द्वार खोलेगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे करीब एक हजार किलोमीटर का है। इसके जरिए हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। वो दिन दूर नहीं, जब यूपी की पहचान नेक्स्ट जेनरेशन वाले सबसे आधुनिक राज्य के रूप में होगी। यूपी जो नए रेलवे रूट, एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट बन रहे हैं, वो कई वरदान ला रहे हैं। जैसे समय की बचत, संसाधनों का उत्तम से उत्तम से उत्तम उपयोग, यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि, यूपी में चौतरफा समृद्धि। अब यूपी के एक शहर से दूसरे शहर जाने में पहले से कम समय लगेगा।

यूपी के 12 जिलों को जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे दिल्ली से बिहार आने जाने का समय भी कम कर देगा। जब यह तैयार हो जाएगा, तो उद्योगों का क्लस्टर इसके आसपास बन जाएगा। जो किसानों से लेकर एमएसएमई तक सबके लिए बेहद मददगार साबित होगा। किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। किसान हों या युवा यह सबके लिए अनंत संभावनाओं का एक्सप्रेसवे है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब समय बचता है, सुविधा बचती है संसाधनों का सही इस्तेमाल बचता है, तो सामर्थ्य बढ़ता है और फिर समृद्धि अपने आप आती है। आज डबल इंजन की सरकार में यूपी का बढ़ता सामर्थ्य हम सभी देख रहे हैं। एक्सप्रेसवे से लेकर एयपोर्ट्स तक सभी प्रोजेक्ट जनसेवा के लिए समर्पित हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *