नौ राज्यों में जारी हुआ बारिश का अलर्ट…

नई दिल्‍ली। आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान भी इसके सामान्य स्थिति के उत्तर में बने रहने की संभावना है। इसके प्रभाव के चलते उत्तराखंड में तीन अगस्त तक और हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई तक भारी बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश या बिजली गिरने की संभावना है। आज उत्तराखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत में भी मानसून की बारिश की रफ्तार तेज होगी। आज से लेकर दो जुलाई तक बिहार और झारखंड के अलग-अलग जिलों में  आंधी/बिजली के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं आज और कल ओडिशा, बंगाल के गंगीय पश्चिम क्षेत्र में तेज बारिश होगी। इसके अलावा अगले चार दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल , सिक्किम, असम ,मेघालय और नागालैंड, मणिपुर में बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में होगी तेज बारिश
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक जिलों में बारिश की संभावना जताई है। अयोध्या, शामली, गाजियाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर सहारनपुर, कासगंज, मैनपुरी, अमेठी, जौनपुर, प्रयागराज, लखनऊ और बरेली में भी तेज बारिश के आसार हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो कानपुर में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *