Rajya Sabha Election: 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, इस दिन होगा मतदान

Rajya Sabha Election: राज्‍य सभा के 56 सीटों पर चुनाव के लिए तिथि का एलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग के अनुसार, राज्यसभा की 56 सीटों के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा. इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग ने सोमवार को दी. आपको बता दें कि 15 राज्यों की 56 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव होना है.

आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, वहीं 6 सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे. जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं.

Rajya Sabha Election: किस राज्‍य में कितने सीटों पर होगा चुनाव

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश की 3 राज्यसभा सीटों, बिहार में 6 सीटों, छत्तीसगढ़ में 1 सीट पर, गुजरात में 4 सीटों, हरियाणा में 1 सीट पर, हिमाचल प्रदेश में 1 सीट पर, कर्नाटक में 4 सीटों, मध्य प्रदेश में 5 सीटों, महाराष्ट्र में 6 सीटों, तेलंगाना में 3 सीटों, उत्तर प्रदेश में 10 सीटों, उत्तराखंड में 1 सीट पर, पश्चिम बंगाल में 5 सीटों, ओडिशा में 3 सीटों और राजस्थान में 3 सीटों पर चुनाव होना हैं. 

Rajya Sabha Election: इन सांसदों का कार्यकाल हो रहा समाप्‍त

दरअसल, जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल इस साल समाप्त हो रहा है, उनमें अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आदि का नाम शामिल है. इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी इसी साल खत्म हो रहा है.

बता दें कि जेपी नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं. अब जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से अलग किसी अन्य राज्य से चुनाव लड़ना होगा क्योंकि वहां भाजपा आंकड़ों में कांग्रेस से पिछड़ गई है.

इसे भी पढ़े:- Uttarakhand: यूसीसी पर सीएम धामी का बड़ा बयान- प्रदेश में जल्‍द लागू होगा समान नागरिक संहिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *