कैस्‍टर ऑयल की मदद से डैंड्रफ की समस्‍या को करें दूर

हेयर केयर। विंटर में बालों में डैंड्रफ की समस्‍या काफी कॉमन है। इसकी वजह से बालों के स्‍कैल्‍प पर खुजली होती रहती है और कपड़ों पर डैंड्रफ गिरते रहते हैं। हालांकि मार्केट में डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के लिए कई प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं लेकिन इनमें भारी मात्रा में कैमिकल का इस्‍तेमाल किया जाता है। ये कैमिकल बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह बालों के डैंड्रफ को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि हम नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करें। डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने में कैस्‍टर ऑयल काफी कारगर होता है। आइए जानते हैं कैस्‍टर ऑयल की मदद से बालों के डैंड्रफ को किस तरह दूर करें-

पहला तरीका:-

एक कटोरी में आधा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल, 3 टेबल स्‍पून एलोवेरा जेल और 2 से 3 ड्रॉप टी ट्री ऑयल डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। अब इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं। 45 मिनट तक इसे बालों में रहने दें और बेहतर होगा अगर आप शावर कैप पहन लें। फिर किसी हर्बल शैंपू से बालों को क्‍लीन कर लें। ऐसा वीक में 3 बार करें।

दूसरा तरीका:-
एक कटोरी में एक बड़ा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल, एक बड़ा चम्‍मच बदाम तेल और 2 से 3 ड्रॉप रोजमेरी ऑयल की बूंद डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। कुछ सेकेंड के लिए इसे माइक्रोवेव में हीट कर लें1 अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। इसे सप्‍ताह में 3 दिन लगाएं।

तीसरा तरीका:-
एक कटोरी में 2 बड़ा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल लें और दो बड़ा चम्‍मच अदरक का जूस निकाल कर लें। इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट तक रहने दें और फिर हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। वीक में 3 दिन इसे बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *