रिजर्व बैंक ने निकाली ग्रुप-बी अधिकारी की भर्ती……

नई दिल्‍ली। बैंकिंग सेवा क्षेत्र में करियर बनाने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अधिकारी संवर्ग के कई पदों पर भर्ती शुरू की गई है। वे उम्मीदवार जो आरबीआई ग्रुप-बी की भर्ती का रास्ता देख रहे है उनके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने अधिसूचना जारी कर दी हैं।

आरबीआई ने ग्रेड-बी के अधिकारियों के रिक्त 294 पदों को भरने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर योग्यता धारकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। नियमानुसार पात्रता रखने वाले उम्मीदवार 28 मार्च, 2022 से अपना आवेदन आरबीआई की अधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर कर सकेंगे।

ग्रेड-बी अधिकारी (सामान्य) पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के पास न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में डिग्री होनी चाहिए। वहीं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50 फीसदी अंक के साथ स्नातकोत्तर या समकक्ष तकनीकी योग्यता हो या उन्हें सभी सेमेस्टर, वर्षों में कुल मिलाकर 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
वहीं ग्रेड-बी सहायक प्रबंधन, ग्रेड-बी अधिकारी (आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग) और ग्रेड-बी अधिकारी (सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग) इन संबंधित पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरबीआई की अधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *