नए वर्ष से इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

नई दिल्‍ली। कोविड महामारी की नई लहर की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने एक जनवरी से चीन समेत इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। फैसले की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बृहस्‍पतिवार को बताया कि अन्य देशों में जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं। इसके अलावा हांगकांग से आने वाले यात्रियों के लिए भी निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जरूरी कर दी गई है।

मंडाविया ने कहा कि इन जगहों से आने वाले यात्रियों को फ्लाइट पकड़ने से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव कोविड रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। उन्होंने कहा कि यात्रा के 72 घंटों के भीतर कोविड टेस्ट कराना होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग जरूरी की गई है, लेकिन यात्रियों के फ्लाइट पकड़ने से पहले ही आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जमा कराने की जरूरत है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भारत के लिए अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होने वाले हैं, क्योंकि जनवरी में कोविड के मामलों में उछाल देखने को मिल सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि यह प्रवृत्ति रही है कि पूर्वी एशिया में दस्तक देने के लगभग 30-35 दिनों के बाद कोविड महामारी की नई लहर भारत में आती है। सूत्रों के मुताबिक अगर कोविड महामारी की नई लहर आती भी है, तो मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *