सूडान की आर्म्ड फोर्सेस ने और 72 घंटे के लिए बढ़ाए सीजफायर, विदेशी नागरिकों को निकालना होगा आसान

देश-विदेश। सूडान की आर्म्ड फोर्सेस ने और 72 घंटे के लिए सीजफायर को बढ़ाने का एलान कर दिया है। इस एलान से वहां विदेशी नागरिको को निकालना आसान हो जाएगा। बता दें कि उनमें कई भारतीय नागरिक भी शामिल है। सूडान की राजधानी खार्तूम और पश्चिमी दार्फुर इलाके में सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेस के बीच लड़ाई छिड़ी हुई है।

सेना और आरएसएफ ने जारी किए बयान
सूडानी सेना ने गुरुवार देर रात को बयान जारी करते हुए कहा कि वह और अगले 72 घंटे के लिए सीजफायर को बढ़ा रहे हैं। वहीं सेना ने यह भी कहा कि सऊदी अरब और अमेरिका ने इसके लिए मध्यस्थता की है। वहीं दूसरे पक्ष रैपिड सपोर्ट फोर्सेस द्वारा बताया गया कि वह भी सीजफायर बढ़ाने का समर्थन करते हैं और अमेरिका, सऊदी अरब, नॉर्वे, ब्रिटेन और यूएई ने इसका प्रस्ताव दिया था। दरसल, पहले हुए सीजफायर के दौरान भी हिंसा की घटनाएं हो रहीं थी लेकिन उसने इतनी राहत दे दी कि विदेशी नागरिक आराम से सूडान से निकल सकें।

इन देशों ने की मध्यस्थता
सूडान में सीजफायर को बढ़वाने में जिन देशों ने मध्यस्थता की है, उनमें ट्राइलेटेरल मैकेनिज्म और क्वाड के देश शामिल हैं। बता दें कि ट्राइलेटेरल मैकेनिज्म में अफ्रीकन यूनियन, संयुक्त राष्ट्र के इंटरगवर्नमेंटल अथॉरिटी ऑन डेवलेपमेंट शामिल हैं। वहीं क्वाड में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका जैसे देश सूडान में सीजफायर के लिए मध्स्थता कर रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर सूडान में सीजफायर बढ़ने की पुष्टि की है।

सूडान में 72 घंटे के सीजफायर बढ़ने से भारतीयों को सूडान से निकालने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन कावेरी के लिए यह राहत की खबर है। सूडान से अभी तक भारतीयों के आठ बैच सुरक्षित निकाले जा चुके हैं और जल्द ही सभी भारतीयों को सूडान से सुरक्षित निकालने का काम पूरा हो जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *