जमीन पर उतरेगा चांद, जहां लोगों के ठहरने का होगा इंतजाम

अजब-गजब। आज के इस टेक्‍नोलॉजी के दुनिया में इंजीनियरिंग अपनी एक मिसाल कायम करने में लगी। कही-कही तो आपको इंजीनियरिंग के ऐसे नमूने मिल जाएंगे जिसे देखने के बाद आपकी आंखें यकीन ही नहीं कर पाएंगी कि ये सच है। ऐसी जगहों में शुमार है दुबई भी, जहां आसमान छूती हुई इमारतें कोई बड़ी बात नहीं होती हैं। इतना ही नहीं यहां तो हाई टेक इंजानियरिंग के द्वारा रेगिस्तान में बीचेज़ तक बना दी गई हैं।

वहीं अब दुबई की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए चांद को भी धरती पर उतारने की पूरी तैयारी हो चुकी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुबई के एक रिसॉर्ट में चांद की नकल यानि रेप्लिका को स्थापित करने पर अरबों-खरबों रुपये खर्च करने का प्लान बन चुका है। इस पूरे प्रोजेक्ट में 4 बिलियन पाउंड यानि भारतीय मुद्रा में 4 खरब (4,124,262,28, 280.00) से ज्यादा रुपये लग जाएंगे।

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट को कानाडा के कारोबारी माइकल हेडरसन यूएई प्लान कर रहे हैं हेडरसन के दुबई शहर में 30 मीटर ऊंची बिल्डिंग अर्थात 100 फीट की ऊंचाई पर चांद को टिकाया जाएगा। वही इस प्रोजेक्ट नाम ‘Moon’ रखा गया है। कहा जा रहा है कि इसके द्वारा  लोग ज़मीन पर ही चांद को देखने का अनुभव कर सकते है। इसे एक रिसॉर्ट में बनाया जा रहा है, जहां 2.5 मिलियन यानि 25 लाख लोगों के हर साल आने की आशंका जताई जा रही है जिससे इस रिसॉर्ट को अरबों की कमाई होगी।

Moon World Resorts Inc की ओर से इस प्रोजेक्ट को फंड किया जा रहा है। आपको बता दें कि  इस प्रोजेक्ट में एक रियल दिखने वाले चांद के अलावा एक चांद की कॉलोनी भी बनाई जाएगी। जिसमें 4000 रूम होंगे, जबकि वहीं 10 हज़ार लोगों के क्षमता वाला एक  नाइटक्लब और वेलनेस सेंटर भी होगा। जहां लोगों के ठहरने का इतंजाम होगा जिससे की उन्‍हे चांद पर रहने जैसा  महसूस कराया जा सके। तथा वे चांद पर टहलकर स्पेस वॉक जैसा अनुभव ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *