दाल ढोकली का स्वाद बेहद लाजवाब, ट्राई करें रेसिपी

रेसिपी। हमारे देश में लोग खानें में मामले में बेहद ही सौकीन है। यहां घरो में हर रोज नई-नई तरह की डिसेस बनाई जाती है। इसके चलते लोग हर रोज कुछ नया और टेस्‍टी भोजन करते हैं। ऐसे में ही यदि आप भी कुछ नया तलाश कर रहे हैं तो दाल ढोकली बेहतर विकल्प हो सकता है। दाल से बनी यह रेसिपी खाने में तो टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जबकि ज्यादातर लोग दाल से बनी कई चीजें घर में ट्राई करते ही हैं। लेकिन अरहर की दाल से बनी दाल ढोकली बेहद ही लाजवाब होती है। तो चलिए जानते हैं इसको बनाने की विधि। इसमें भी सबसे पहले जानते हैं इसकी दाल के बारे में…

आवश्यक सामग्री

अरहर दाल- 1 कप
मूंगफली- 2 चम्मच
अदरक- 1 चम्मच
सरसों के दाने- 1 चम्मच
जीरा- 1/2 चम्मच
हल्दी- 1/2 चम्मच
लाल मिर्च- 1/2 चम्मच
जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच
गरम मसाला- 1/2 चम्मच
हींग- 1 चुटकी
लाल मिर्च साबुत- 1
करी पत्ते- 5
बारीक कटा प्याज- 1
बारीक कटा टमाटर- 1
नींबू का रस- 1 चम्मच
बारीक कटा धनिया- स्वादानुसार
अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
गुड़

गेहूं का आटा- 1 कप
हल्दी- 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
अजवाइन- 1/2 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार

दाल और ढोकली बनाने की विधि

दाल बनाने की विधि इसे बनानें के लिए सबसे पहले दाल को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एक प्रेशर कूकर लेंगे, जिसमें 1 कप दाल और 2 कप पानी के साथ मूंगफली और 1 चम्मच तेल डालकर 4 सीटी आने तक पका लेंगे। अब एक कढ़ाई में एक चम्मच घी, एक चुटकी हींग, 1 चम्मच राई दानें, जीरा, साबुत लाल मिर्च और करी पत्तियों को भून लेंगे। इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज भी डाल लेंगे। इसका कलर गोल्डन ब्राउन होते ही टमाटर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून लेंगे। अब इसमें उबली हुई दाल- मिलाएं. इसके ऊपर से 1 कप पानी और डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे। जब दाल मिल जाए तो इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला को मिला लेंगे। अंत में इसको चलाते हुए इसमें गुड़, नमक और 1 चम्मच नींबू डालकर दाल को फिर से उबाल लेंगे।

ढोकली बनाने की विधिवहीं  ढोकली को बनाने के लिए सबसे 1 कप गेहूं का आटा, हल्दी, मिर्च पाउडर, अजवाइन, नमक और 2 चम्मच तेल को एक बर्तन में डाल लेंगे। इन सभी को मिलाने के बाद इस आटे को अच्छे से गूथ लें। ध्यान दे कि आटा ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए। इसके बाद इस आटे से लोई लेकर किसी भी आकार में छोटे-छोटे बेल लेंगे। अब उबलती हुई दाल में ढोकली के टुकड़ों को डालकर अच्छे से मिला लेंगे। इस लोइयों को डालकर दाल को करीब 15 मिनट तक के ढककर पका लेंगे। अंत में इसमें हरा धनिया की गार्निश कर देंगे। अब इसको रोटी या फिर चावल के साथ गर्मा-गर्म सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *