सर्दियों में स्विटजरलैंड सी लगती हैं हिमाचल की ये खूबसूरत जगहें

यात्रा। बर्फीली वादियों से घिरा हिमाचल प्रदेश और यहां की खूबसूरती की तुलना किसी से नहीं की जा सकती। हिमाचल की बर्फबारी देश ही नहीं, दुनियाभर के सैलानियों को आकर्षित करती है। वैसे तो इस बेहद खूबसूरत जगह पर पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है, लेकिन सर्दी में यहां का नजारा अपूर्व दिखता है। बर्फीली चादर ओढ़े दूर नजर तक पहाड़ की कतारें और घाटियां सैलानियों को दोबारा आने को मजबूर करती हैं। अगर आप भी प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां आकर इसके नजारे को एक बार जरूर महसूस करें। आइए जानते हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में

शिमला:-

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बेहद खूबसूरत जगह है। जहां का प्राकृतिक नजारा देखने के लिए सालों भर सैलानी पहुंचते हैं। ये शहर समुद्र से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां का मॉल रोड, टॉय ट्रेन और रिज आपके ट्रैवल को और भी मजेदार बनाने का काम करता है। आप यहां खूबसूरत वादियों के अलावा ऐतिहासिक इमारतों का नजारा भी ले सकते हैं। आप दिल्ली से शिमला बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच सकते हैं।

धर्मशाला:- 

वैसे तो धर्मशाला क्रिकेटप्रेमियों के लिए नई जगह नहीं, लेकिन यहां स्‍टेडियम के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आप नेचर का मजा ले सकते हैं। धर्मशाला के ऊपरी हिस्से को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है जो अपने आप में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है।  धर्मशाला के पास ही कांगड़ा भी घूमने जा सकते हैं।

मनाली:- 

हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है मनाली। मनाली में बर्फबारी के साथ हरे मैदान, पहाड़ी नदी और फूलों के बगीचे भी सैलानियों को खूब आकर्षित करते हैं। ये जगह आध्यात्मिक नजरिए से भी काफी फला फूला है। शांत वातावरण में बसा मनाली शहर जाएं तो यहां के खूबसूरत मंदिरों में जरूर दर्शन के लिए जाएं। आप यहां एडवेंचरस एक्टिविटीज का आनंद भी उठा सकते हैं।

कसौली:-

कसौली भी प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ एक छोटा सा शहर है जहां घूमने के लिए बड़ी तादाद में सैलानी पहुंचते हैं। विंटर में यहां का नजारा कमाल का होता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और शांत वातावरण आपको ठहरने के लिए मजबूर कर देगा।

स्पीति वैली:- 

ठंडा रेगिस्‍तान स्पीति वैली आपको लद्दाख की तरह फील कराएगा। चारों तरफ बर्फीली पहाड़ और सुदूर आकाश सैलानियों के लिए सपनों सा लगता है। यहां सर्दी के मौसम में भारी बर्फबारी होती है। इसलिए कई दिनों तक इस जगह को विंटर में बंद कर दिया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *