बेली फैट को तेजी से घटाने में ये योगासन हैं मददगार

योग। पेट की चर्बी पूरे लुक को खराब कर देती है। इसके साथ ही सेहत के लिए भी यह नुकसानदायक होती है। लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं। डाइटिंग से लेकर जिम में पसीना बहाने तक कई तरह के उपायों को अपनाकर अक्सर लोग पेट की चर्बी को कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होती। ऐसे में लोग वह उपाय तलाशते हैं जिसमें अधिक मेहनत किए बिना जल्दी बेली फैट को कम किया जा सके, साथ ही सेहत पर भी कोई बुरा प्रभाव न पड़े।

इसके लिए योगासन बेहतर विकल्प है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, कुछ आसान और खास योगासन के नियमित अभ्यास से बेली फैट की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इन योगासन को करने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है, साथ ही कब्ज, सूजन, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। तो चलिए पेट की चर्बी कम करने वाले लाभकारी योगासन के बारे में जानते हैं।

भुजंगासन
पेट की चर्बी के साथ ही वजन घटाने में भुजंगासन का अभ्यास काफी फायदेमंद है। इस आसन के नियमित अभ्यास से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ ही रीढ़ की हड्डी की समस्या से पीड़ितों को भी इस योगासन से लाभ मिलता है। सर्वाइकल की समस्या में भी आराम मिलता है।

भुजंगासन करने का तरीका

भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट कर अपनी हथेलियो को कंधों के नीचे रखें। गहरी सांस लेते हुए शरीर के शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 10 से 20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें। फिर सामान्य पोजीशन में आ जाएं।

प्लैंक पोज
प्लैंक पोज को फलकासन के नाम से भी जाना जाता हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस योगासन का नियमित अभ्यास सबसे ज्‍यादा कारगर होता है। योग विशेषज्ञों के अनुसार, प्लैंक योगासन का अभ्यास करने से कैलोरी बर्न होती है। नियमित इस योगासन को अभ्यास करने से कोर स्ट्रेंथ, शरीर में लचीलापन और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

प्लैंक पोज करने का तरीका
प्‍लैंक पोज को करने के लिए उत्तानासन की स्थिति में आ जाएं। अब दाएं और बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं। दोनों हथेलियों पर शरीर को उठा लें और पंजों पर पूरा भार दें। शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। हाथ एकदम सीधा रखें, घुटनों को मुड़ने न दें। करीब 40 से 60 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। फिर घुटनों को मोड़ते हुए जमीन पर रख दें और कुछ देर आराम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *