थुलथुली बॉडी को फिट और टोन्ड बनने में ये योगासन हैं बेहद कारगर

योग। आजकल तेजी से बढ़ते वजन और शरीर पर जमा होती चर्बी से हर कोई परेशान है। कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए जिम ज्‍वाइन कर लेते हैं और घंटों कैलोरी बर्न करते हैं। कई लोग वॉकिंग की मदद से रोजाना अपने वजन को नियंत्रित करने और बीमारियों से बचे रहने का उपाय करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर पर बैठकर अगर आप योग नियमित रूप से करें तो आप आसानी से अपने शरीर की कैलोरी को बर्न कर सकते हैं और थुलथुली शरीर को फिट और टोन्‍ड बना सकते हैं? जी हां, इसके लिए यह जानना आवश्‍यक है कि खुद को फिट रखने के लिए हमारे लिए कौन से योगाभ्‍यास फायदेमंद हो सकते हैं। ता चलिए जानते हैं फैट घटाने में कारगर योगासनों के बारे में।

फलकासन
फलकासन को प्‍लैंक पोज के नाम से भी जाना जाता है। यह कोर मसल्‍स को तेजी से मजबूत बनाने के काम आता है। इसके नियमित अभ्‍यास से आप शरीर को टोन्‍ड बना सकते हैं और बॉडी को फिट रख सकते हैं। इसे करने के लिए आप मैट बिछाएं और पुशअप के पोजीशन में आ जाएं। आपके पूरे शरीर का वजन आपकी हथेली और पैरों के पंजों पर रहेगा। इसे करने से कंघे, पीठ, हिप्‍स, थाई, एब्‍स और आसपास का एरिया टोन्‍ड होगा।

नौकासन
अगर आप नियमित रूप से नौकासन यानी बोट पोज आसन का नियमित अभ्‍यास करें तो इससे आपके कोर मसल्‍स मजबूत होंगे और पेट की चर्बी तेजी से कम होना शुरू होगी। यही नहीं, हिप मसल्‍स भी टोन्‍ड होंगे। इसके करने के लिए आप मैट पर लेटें और हिप्‍स को जमीन पर टिकाते हुए शरीर के ऊपरी हिस्‍से और पैरों को जमीन से सीधा उठाते हुए नॉव की मुद्रा बनाएं। अपने हाथ फर्श के समानांतर फैले रहेंगे। इस पोज में आप कम से कम 10 सेकंड तक रहें।

धनुरासन
अगर आप धनुरासन का नियमित अभ्‍यास करें तो इससे आपके पेट और कोर मसल्‍स मजबूत होने लगेंगे और आपके पेट व कमर के आसपास की चर्बी भी जाने लगेगी। इसे करने के लिए आप मैट पर पेट के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ते हुए कमर के पास ले आएं और टखनों को हाथों से पकड़ लें.अब अपने सिर, छाती और जांघों को जहां तक हो सके स्‍ट्रेच करते हुए उठाएं। इस मुद्रा में आप कुछ देर होल्‍ड करें। सांस छोड़ते हुए शरीर को मैट पर रख लें।

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन करने से आपके शरीर का निचला हिस्‍सा खासतौर पर जांघ, पीठ, कमर, कोर मसल्‍स मजबूत होते हैं और फैट तेजी से गलने लगते हैं। इसे करने के लिए दोनों पैरों के बीच 2 से 3 फुट का फासला बनाएं और सीधे खड़े हो जाएं। अब दायें पैर को दायीं ओर मोड़कर रखें और अपने कंधों की ऊंचाई तक दोनों हाथों को बगल में फैलाएं। अब श्वांस लेते हुए दायीं ओर झुकें। दायें हाथ से दायें पैर को छूने का प्रयास करें और ये ही प्रक्रिया फिर दूसरी तरफ करें।

 ब्रिज पोज
अगर आपके गर्दन, पीठ, कंघे, जांघ आदि पर चर्बी जमने लगी है तो आप नियमित रूप से ब्रिज पोज का अभ्‍यास करें। इसके करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और धीरे से अपने घुटनों को मोड़ें। अब अपने पैरों को फर्श पर सपाटकर रखें और नीचे की तरफ दबाते हुए अपने धड़ को ऊपर उठाएं। अपना हाथ अपने कूल्हों के नीचे रखें और सिर व गर्दन फर्श पर टिकाए रखें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। इसके नियमित करने से वजन कमने के साथ साथ बीपी, थायरॉयड, ग्लूट्स आदि की समस्‍या भी दूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *