बच्चों के बिहेव को बनाना चाहते हैं गूड तो इन बातों का रखें ध्यान

पैरेंटिंग। हर पैरेंट्स के बच्‍चों की परवरिश एक जिम्मेदारी भरा काम है। अगर आप यह  जिम्‍मेदारी निभा रहे हैं तो पैरेंटिंग में कई ऐसी कई चीजें भी आपने देखी होंगी जो आपके लिए चैलेंज बनकर सामने आए होंगे। ऐसा ही एक चैलेंज है बच्‍चों को व्‍यवहार करने का सलीका सिखाना। दरअसल, बच्‍चे जैसे जैसे बड़े होते जाते हैं उनका दायरा भी बड़ा होता जाता है और वे कई अच्‍छी चीजों के साथ-साथ बुरी चीजें भी सीख जाते हैं। इसलिए आज हम बात कर रहे हैं कि आप बच्‍चों को अच्‍छा व्‍यवहार करना कैसे सिखा सकते हैं और किस तरह अच्‍छा व्‍यवहार के महत्‍व को समझा सकते हैं। तो चलिए बच्‍चों में अच्‍छा व्‍यवहार सीखाने के तरीकों के बारे में जानते है।

ना करें किसी की शिकायत
अगर आप बच्‍चों को शिक्षा देने के लिए लोगों की शिकायत करने का तरीका अपनाते हैं तो यकीन मानिए, इसका असर नकारात्‍मक हो सकता है। बेहतर होगा कि आप बच्‍चों के सामने ना बड़ों की शिकायत करें और ना ही बच्‍चों की। ऐसा करने से वे हर किसी की शिकायत करना सीख जाएंगे और उनके साथ बुरा व्‍यवहार करेंगे।

अपना काम खुद करें
अगर आप अपने बच्‍चों को खुद काम करने का ज्ञान देते हैं तो इसके लिए आवश्‍यक है कि आप भी अपना काम खुद करें। अगर घर में आप अपना काम दूसरों से कराते हैं तो बच्‍चे आपको उदाहरण की तरह देखेंगे और दूसरों से ही अपना काम कराएंगे।

ऊंची आवाज में बोलना
अगर आप बच्‍चों के साथ या किसी अन्‍य लोगों के साथ तेज आवाज में बात करते हैं या गुस्‍सा दिखाकर बात करते हैं तो यह आप अपने बच्‍चों को भी सिखा रहे हैं। इसलिए कभी भी ऐसा काम ना करें जिसे देखकर बच्‍चा आपसे इंस्पिरेशन लें। दरअसल पैरेंट्स का व्‍यवहार बच्‍चों के व्‍यवहार पर सबसे अधिक पड़ता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा अच्‍छा व्यवहार सीखें तो इन बातों को नजरअंदाज ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *