ब्रेड मसाला की ये रेसिपी है बेहद आसान

रेसिपी। ब्रेड मसाला दिन के वक्त खाना जाने वाला एक परफेक्ट स्नैक्स है। लंच के बावजूद कई बार दिन में भूख का एहसास होने लगता है, ऐसे में ब्रेड मसाला को बनाकर खाया जा सकता है। ब्रेड मसाला की खासियत है कि ये न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। बड़े हो या बच्‍चे ब्रेड मसाला हर किसी को काफी पसंद आता है। बच्चों के लिए तो दिन के वक्त इस स्नैक्स को खासतौर पर बनाया जा सकता है। आप भी अगर ब्रेड मसाला की रेसिपी को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी द्वारा बताई गई विधि आपके काफी काम आ सकती है।
ब्रेड मसाला में आप गाजर, पत्तागोभी जैसी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ब्रेड मसाला का स्वाद काफी बढ़ जाता है। हालांकि आप बिना वेजिटेबल्स के भी ब्रेड मसाला बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्वाद से भरपूर ब्रेड मसाला बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री :-
ब्रेड स्लाइस – 5-6
टमाटर कटे हुए – 2
पत्तागोभी कटी – 2 टेबलस्पून
गाजर कटी – 1
शिमला मिर्च कटी – 2 टेबलस्पून
हरी प्याज कटी – 2 टेबलस्पून
लहसुन पु्त्थी – 2
प्याज बारीक कटी – 1
हरी मिर्च – 1
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
पावभाजी मसाला – 1 टी स्पून
टोमेटो सॉस – 2 टेबलस्पून
मक्खन – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
ब्रेड मसाला बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उनके चौकोर टुकड़े काट लें। यदि आप चाहें तो ब्रेड को काटने से पहले उसे थोड़ा टोस्ट भी कर सकते हैं। इसके बाद प्याज, लहसुन सहित सारी सब्जियों के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून मक्खन डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें लहसुन, हरी मिर्च और 2 टेबलस्पून हरा प्याज डालकर भूनें।

कुछ देर भूनने के बाद इसमें सादा प्याज डालें और तब तक तलें जब तक कि प्याज हल्का सा पानी न छोड़ने लग जाए. इसके बाद गाजर, पत्तागोभी, शिमला मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को पकाएं. सब्जियों को तब तक पकाएं जब तक कि वे अच्छी तरह से नरम न हो जाएं. हालांकि इस बात का ध्यान भी रखें कि सब्जियां इतनी न पक जाएं कि आपस में घुलने लगें।

इसके बाद कटे हुए टमाटर डालकर उन्हें नरम होने तक पका लें। इसके बाद इस मिश्रण में पावभाजी मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर कुछ देर तक पकाएं। अब इस मिश्रण में टमाटर सॉस डालकर मिक्स कर दें। आखिर में इसमें ब्रेड के टुकड़े डालें और सब्जियों के मिश्रण के साथ धीरे-धीरे मिक्स करें जिससे ब्रेड टूटकर बिखरे नहीं। इसके बाद ऊपर से हरी धनिया पत्ती गार्निश कर ब्रेड मसाला को सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *