स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए ट्राई करें मुलेठी का फेसपैक

ब्‍यूटी टिप्‍स। मुलेठी तमाम आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल खाने के साथ ही स्किन केयर के लिए किया है। बता दें कि गले की खराश दूर करने वाली मीठी सी मुलेठी कई तरह के तत्वों से भरपूर होती है। जो स्किन के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होती है।

मुलेठी के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स तो होते ही हैं, साथ ही ये स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में अच्छी भूमिका निभाती है। तो चलिए जानते हैं स्किन केयर के लिए मुलेठी के तीन अलग-अलग फेस पैक किस तरीके से बनाये और इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

मुलेठी और शहद फेस पैक
मुलेठी फेस पैक बनाने के लिए आपको मुलेठी पाउडर, शहद और चावल के पानी की आवश्‍यकता पड़ेगी। सबसे पहले आप इन मुलेठी को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब दो चम्मच मुलेठी पाउडर में दो चम्मच शहद और दो चम्मच चावल का पानी मिला करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाये तो सादे पानी से फेस वॉश कर लें। इस पैक का इस्तेमाल आप सप्ताह में एक बार करें।

मुलेठी और चंदन फेस पैक
मुलेठी और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच मुलेठी पाउडर में एक चम्मच शहद और एक चम्मच कच्चा दूध मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ब्रश के जरिये चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसके 15-20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक का इस्तेमाल भी आप सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

मुलेठी और एलोवेरा जेल फेस पैक
इस पैक को बनाने के लिए मुलेठी पाउडर में दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच एप्पल साइड विनेगर मिला लें। फिर अपने चेहरे को किसी माइल्ड फेश वॉश से धो लें।

इसके बाद इस पैक की पतली सी लेयर फेस और गर्दन पर लगाकर इसे बीस मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाये तो नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। इस पैक का इस्तेमाल आप दो सप्ताह में एक बार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *