डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये होम रेमेडीज…

हेयर केयर। सर्दियों का मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। जिसमें एक बड़ी परेशानी होती है डैंड्रफ। इससे कोई खास परेशानी तो नहीं होती है, लेकिन यह आपको दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। डैंड्रफ की समस्या में हर समय तेज खुजली और स्कैल्प में भद्दी सफेद पपड़ी और इर्रिटेशन का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ के मुख्य कारण ड्राई स्कैल्प, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस और केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स हो सकते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाना आसान तो नहीं होता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर डैंड्रफ के लक्षणों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं डैंड्रफ कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे-

नारियल का तेल:-
कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कई स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स में लाभकारी माना जाता है। कोकोनट ऑयल डैंड्रफ की समस्या के लिए एक बेहतरीन नेचुरल उपाय है, जिसके इस्तेमाल से स्‍कैल्‍प से ड्राइनेस खत्म होती है और स्किन हाइड्रेटेड रहती है, जिससे खुजली और सूजन खत्म हो जाती है। कोकोनट ऑयल का नियमित इस्तेमाल करने से एक्जिमा के लक्षणों से भी राहत पाई जा सकती है। शैंपू करने से पहले ऑयल को हल्का गर्म करके जड़ों में मालिश करें.।

एप्पल साइडर विनेगर:-
एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या में काफी कारगर होता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीफंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। जिसका इस्तेमाल करने से डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन का पीएच लेवल मेंटेन किया जा सकता है। इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर को अपने शैंपू में मिलाकर बालों को क्लीन कर सकते हैं.।

एलोवेरा:-
एलोवेरा का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और हेल्दी बने रहते हैं। एलोवेरा जेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है। एलोवेरा जेल से खुजली और ड्राइनेस से छुटकारा मिलता है। इसीलिए सर्दियों में नियमित एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है। एलोवेरा जेल को जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *