न्यू ईयर पर ट्राई करें लजीज कलाकंद रेसिपी

रेसिपी। हर किसी को नए साल का बेसब्री से इंतजार है। नववर्ष पर लोग खूब पार्टी और मस्ती करते हैं। कुछ लोग बाहर घूमने जाते हैं, कुछ डांस पार्टी ऑर्गनाइज करते हैं तो कुछ लोग इस कड़कड़ाती ठंड में घर पर ही रहकर नए साल का जश्न मनाते हैं। घर पर लोग तरह-तरह के स्वीट डेजर्ट, कुकीज, केक भी खुद से बनाते हैं। यदि आप बाहर का कुछ नहीं खाना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहद ही आसान सी मिठाई की रेसिपी बता रहे हैं, जिसे आप न्यू ईयर के दिन झटपट बना सकते हैं।

इस मिठाई को आप जब चाहे तब बना सकते है, क्योंकि न तो इसमें अधिक सामग्री की जरूरत पड़ती है और ना ही इसे बनाने में बहुत ज्‍यादा समय और मेहनत लगता है। इसे बनाना बेहद आसान है। हम जिस मिठाई की बात कर रहे हैं, वह है घर की बनी कलाकंद। तो आइए जानते हैं, घर पर कलाकंद बनाने की सामग्री और बनाने का तरीका क्‍या है?

सामग्री :-

मिल्क पाउडर-एक से दो बड़ा चम्मच
कंडेंस्ड मिल्क- एक मीडियम डब्बा
पनीर-200-250 ग्राम
छोटी इलायची- 4-5 पाउडर किया हुआ
पिस्ता- गार्निश के लिए

बनाने की विधि :-

कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें। उसमें मिल्क पाउडर डाल दें। अब मीडियम साइज वाला कंडेंस्ड मिल्क का एक पूरा डब्बा डाल दें। इसे अच्छी तरह से चलाएं। अब पनीर को प्लेट में मैश कर लें। इसे धीरे-धीरे करके पैन में डालें और अच्छी तरह से पका लें। जब ये सूख जाए तो इसमें इलायची पाउडर डाल दें और चलाएं। अब एक बर्तन में बटर पेपर लगाकर उसमें इस सामग्री को डालकर अच्छी तरह से फैला दें। ऊपर से कटा हुआ पिस्ता डाल दें। थोड़ी देर सेट होने दें, ताकि इसे आसानी से शेप दिया जा सकें। अब आप चाकू की मदद से इसे चौकोर शेप में काट दें। तैयार है घर का बना हाइजीनिक, टेस्टी और बनाने में बेहद आसान कलाकंद मिठाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *