यूपीआई यूजर्स इससे ज्यादा नहीं कर सकते है ट्रांजैक्शन

नई दिल्ली। आजकल लोग कैश की बजाय UPI के जरिए पेमेंट करते हैं। अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। आपका बैंक आपके ऊपर ट्रांजैक्शन की एक लिमिट रखता है। आप यूपीआई ऐप के जरिए एक लिमिट तक ही पेमेंट कर सकते हैं। हर बैंक यूपीआई ट्रांजैक्शन की एक डेली लिमिट रखते हैं। इसका मतलब हुआ कि आप एक दिन में एक निश्चित अमाउंट तक ही पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं। इसके अलावा एक बार में कितना पैसा यूपीआई किया जा सकता है, इस पर भी अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग लिमिट है।

NPCI की गाइडलाइंस के अनुसार, आप यूपीआई के जरिए एक दिन में 1 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन ही कर पाएंगे। यह लिमिट अलग-अलग में बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। केनरा बैंक में रोजाना लिमिट केवल 25,000 रुपये है जबकि एसबीआई में रोजाना लिमिट 1 लाख रुपये है।

रोजाना ट्रांजैक्शन की संख्या पर भी लिमिट –  
मनी ट्रांसफर लिमिट के साथ, एक दिन में किए जाने वाले यूपीआई ट्रांसफर की संख्या की भी लिमिट है। दैनिक यूपीआई ट्रांसफर लिमिट 20 ट्रांजैक्शन पर निर्धारित है। लिमिट खत्म होने के बाद लिमिट रिन्यू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, अलग-अलग बैंकों में लिमिट भिन्न हो सकती है।

Paytm यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट –
Paytm UPI ने यूपीआई यूजर्स के लिए हर दिन अधिकतम 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है। वहीं पेटीएम से अब एक घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर पाएंगे। इस ऐप के जरिए एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं।

Google Pay यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट –
गूगल पे ने भी एक दिन में अधिकतम ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की है। यूजर्स इस ऐप से एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर पाएंगे। वहीं दिन में एक लाख रुपये तक की राशि इस ऐप से ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि गूगल पे हर घंटे ट्रांजेक्शन की कोई लिमिट तय नहीं है।

PhonePe यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट –
PhonePe ने भी UPI के जरिए एक दिन में अधिकतम राशि की सीमा 1 लाख रुपये तय की है। वहीं अब कोई भी इस ऐप के जरिए एक दिन में अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन कर सकता है। PhonePe ने भी हर घंटे ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट तय नहीं की है।

Amazon Pay यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट –
Amazon Pay ने UPI के जरिए एक दिन में पेमेंट करने की अधिकतम लिमिट 1 लाख रुपये तय की है। वहीं इसने हर दिन ट्रांजैक्शन की लिमिट 20 रखी है। Amazon Pay ने नए यूजर्स के लिए UPI पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में ट्रांजेक्शन की लिमिट 5 हजार रुपये तय की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *