ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गाजर का करें इस्तेमाल

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में मार्केट में गाजर मिलना शुरू हो जाती है1 पोषक तत्वों से भरपूर गाजर का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग गाजर के हलवे से लेकर गाजर की अलग-अलग डिश बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन गाजर केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गाजर को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। सर्दियों में गाजर का उपयोग करके आप त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन केयर में गाजर का इस्तेमाल और इससे जुड़े कुछ फायदे-

आयली स्किन से पाएं छुटकारा:-

त्वचा पर गाजर का इस्तेमाल करके आप ऑयली स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए गाजर के जूस में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। अब कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। दिन में दो बार ये नुस्खा अपनाने से त्वचा का एक्सट्रा ऑयल कम होने लगेगा।

त्वचा पर आएगा निखार:-

सर्दियों में निखरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए भी गाजर का इस्तेमाल बेस्ट होता है। इसके लिए गाजर को कद्दूकस करें। अब 1 चम्मच गाजर में 1 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच सेब घिस कर मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

कील-मुहांसे से छुटकारा:-

गाजर की मदद से आप चेहरे के कील-मुंहासों को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गाजर का रस और 2-3 बूंद गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे।

झुर्रियों होंगी कम:-

चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए आप गाजर का फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध, 1 चुटकी हल्दी और घिसी हुई गाजर मिक्स कर लें। अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *