बालों को कलर करने के लिए इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल

हेयर केयर। हर किसी को बालों का असमय सफेद होना परेशान करता है। ऐसे में लोग या तो हेयर डाई कर लेते हैं या बालों में मेहंदी लगाते हैं। हेयर डाई कैमिकलयुक्‍त होता है जो हेयर डैमेज का कारण बनता है। जबकि नेचुरल हेयर कलर के रूप में मेहंदी का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि नेचुरल तरीके से बालों को रंग देने का काम अकेले मेहंदी ही नहीं करती। बल्कि हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जो बालों के कलर को इंप्रूव कर सकता है और सफेद बालों से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं आप किन नेचुरल चीजों की मदद से बालों को कलर कर सकते हैं-

बालों को कलर करने का नेचुरल तरीका

चुकंदर का इस्‍तेमाल:-

एक लोहे की कढ़ाई में 1 ग्‍लास पानी, 1 चम्मच चाय पत्ती, 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच चुकंदर का रस या गुदा डालें। अब इसे अच्‍छी तरह से उबाल लें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें नींबू का रस मिक्स करें और गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं और सूख जाने पर धो लें। नियमित इस्‍तेमाल से आपके बालों का रंग और सेहत दोनों ही अच्‍छा हो जाएगा।

चाय पत्ती का इस्‍तेमाल:-
अगर आप बालों को प्राकृतिक रूप से डार्क ब्राउन कलर करना चाहते हैं तो किचन में पड़ी चाय पत्ती का इस्‍तेमाल करें। 1 गिलास पानी लें और इसमें 2 चम्‍मच चायपत्‍ती डालकर उबालें। अब इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर डालकर मिलाएं। जब पानी गाढ़ा होने लगे तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगाएं। अगर आप चाहें तो इसमें 5 से 6 लौंग भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से ये बालों को गहरा रंग देता है। 1 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

कत्था का इस्‍तेमाल:-
आप लोहे का बर्तन लें और 1 ग्‍लास पानी भरें। अब इसमें 2 चम्मच कत्था पाउडर, 4 चम्मच आंवला पाउडर और 4-5 लौंग डालकर उबालें। जब ये उबलकर गाढ़ा होने लगेगा तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा करें। ठंडा होने पर इसे बालों में लगा लें। 1 घंटे बाद बालों को धो लें। बाल गहरे रंग का होगा और शाइन भी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *