नशे की हालत में भी महिलाएं कर सकती हैं सनकी और धूर्त पुरुषों की पहचान

रोचक जानकारी। शराब पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। शराब हमारी मानसिक स्थिति को भी सीधे तौर पर प्रभावित करता है। शराब पीने के बाद व्यक्ति सही और गलत का निर्णय लेने तक में सक्षम नहीं रहता है। ऐसी हालत में पुरुष हो या महिला उसका आसानी से फायदा उठाया सकता है। नशे की हालत में सही व्यक्ति की पहचान करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। लेकिन नशा की हुई महिलाओं के मामले में ये बात पूरी तरह से खरी नहीं उतरती है।

हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि नशे की हालत में होने के बावजूद भी महिलाएं सनकी और धूर्त एवं दुष्ट प्रवत्ति के लोगों की पहचान कर सकती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल की डॉ. गेल और उनकी टीम ने ये रिसर्च की है। रिसर्च में ये पता लगाने की कोशिश की गई कि शराब पीने के बाद महिलाएं पुरुषों के व्यक्तित्व को कितना पहचान पाती हैं।

फोटो के जरिए कराई पर्सनैलिटी की पहचान:-

इस दौरान रिसर्च टीम ने महिलाओं को वोदका और लेमोनेट पिलाया। ये रिसर्च 96 महिलाओं पर की गई थी, जिनकी उम्र 18 साल से लेकर 26 साल के बीच थी। रिसर्च के दौरान नशा की हुई महिलाओं को कुछ पुरुषों के फोटोग्राफ दिखाए गए जिनके चेहरों से छेड़छाड़ की गई थी जिससे वे सनकी और धूर्त नज़र आएं। शराब के नशे में होने के बावजूद महिलाओं ने सनकी, धूर्त और लंपट पुरुषों की पहचान की

डॉ. ब्रेवर ने बताया कि ‘हमने रिसर्च के दौरान क्लिनिकली डाइग्नोज किए गए किसी पुरुष का उपयोग नहीं किया, इसके बजाय उन फोटोज़ का उपयोग किया जिसमें पुरुष ज्यादा लंपट, सनकी या धूर्त नजर आए।’ रिसर्च के दौरान पाया गया कि जिन पुरुषों के चेहरे ज्यादा सनकी या धूर्त नजर आए महिलाओं ने उन्हें नापसंद किया और उनके बारे में नकारात्मक राय दी।

डॉ. ब्रेवर ये भी कयास लगाती हैं कि महिलाओं में दुष्ट प्रवत्ति के पुरुषों को पहचानने की एक इनबिल्ट, अनकांशियस क्षमता एक इवोल्यूशनरी एडवांटेज है। वे ये भी कहती हैं कि आप अल्कोहल को अपने निर्णय के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *