क्रिसमस पर बनाएं बच्चों का पसंदीदा सांता केक

रेसि‍पी। क्रिसमस आने वाला है। ऐसे में लोग पार्टी करते हैं और तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। बच्‍चों का केक काफी पसंद होता है। क्रिसमस का जश्न बिना केक के अधूरा रहता है। आप क्रिसमस पर बच्चों का फेवरेट सांता केक बना सकते हैं। इस फेस्टिवल पर सांता क्लॉज का सबसे ज्यादा इंतजार बच्चों को रहता है। ऐसे में आप अगर अपने बच्चों के लिए सांता बनना चाहते हैं तो उनके लिए स्पेशल सांता केक बना सकते हैं। क्रिसमस सेलिब्रेशन की खुशी को सांता केक काफी बढ़ा देगा। सांता केक बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि इसका स्‍वाद भी काफी अच्‍छा लगता है। सांता केक मार्केट में तो आसानी से मिल जाता है लेकिन आप घर पर ही इसे बनाना चाहते हैं तो इस रेसिपी की मदद से सांता केक को बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं।  आइए जानते हैं सांता केक बनाने की सिंपल रेसिपी-

सांता केक बनाने के लिए सामग्री:-
मैदा – 1 कप
दही – 1/2 कप
दूध – 1/4 कप
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
वनीला एसेंस – 1 टी स्पून
मिल्क पाउडर – 1/4 कप
मीठा लाल रंग – 1 चुटकी
सिरका – 1 टी स्पून
क्रीम – 1 कप
तेल – 1/4 कप
चीनी – 1 कप

सांता केक बनाने की विधि:-
क्रिसमस के लिए स्पेशल सांता केक बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें दही, चीनी और तेल को डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इस मिश्रण में वेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को छानकर डाल दें और एक बार फिर अच्छे से फेंटें। अब इसमें जरूरत के मुताबिक दूध डालें और बैटर तैयार कर लें। अब बैटर में सिरका और वनीला एसेंस डालकर मिक्स कर लें।

अब केक बनाने का पॉट लें और उसे तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद केक के बैटर को पॉट में डालें और ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। इसके बाद केक पॉट को ओवन में रखकर केक को 25 से 30 मिनट तक बेक कर लें। जब तक केक बेक हो रहा है, इस दौरान थोड़ी सी क्रीम एक बाउल में निकालें और उसमें मीठा लाल रंग डालकर मिक्स कर दें।

जब केक अच्छी तरह से बेक हो जाए तो उसे ओवन से निकाल लें आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब क्रीम को अलग-अलग कोनों में भरें और सबसे पहले वाइट क्रीम से पूरे केक को कवर करें। इसके बाद लाल क्रीम से केक के ऊपर सांता की डिजाइन तैयार करें। केक को एक बार फिर आधा घंटे के लिए फ्रिज में सैट होने के लिए रख दें। आपका टेस्टी सांता केक बनकर तैयार हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *